Home राज्य छत्तीसगढ़ कैग की रिपोेर्ट में बड़ा खुलासा,कई विभाग संलिप्त

कैग की रिपोेर्ट में बड़ा खुलासा,कई विभाग संलिप्त

1
कैग की रिपोेर्ट में बड़ा खुलासा,कई विभाग संलिप्त

रायपुर: कैग ने आज रिपोर्ट जारी करते हुए बड़ा खुलासा किया हैं. 17 विभागों के 4600 करोड़ की ई-टेंडरिंग में अधिकारियों पर गड़बड़ी का आरोप लगाया है. कैग ने इसका खुलासा करते हुए 17 विभागों के अधिकारियों पर गंभीर आरोप लगाए हैं.

अधिकारियों पर आरोप लगाते हुए महालेखाकार ने खुलासा किया है कि जिस कंप्यूटर से टेंडर के लिए बोली लगाई गई, उसी कंप्यूटर से फॉर्म भी भरे गए. बता दें कि 74 कंप्यूटर से ई-टेंडरिंग की बोली लगाई गई थी.

इसके साथ ही कैग का आरोप है कि संबंधित विभागों ने जरूरी दस्तावेज पेश नहीं किए. इसके साथ ही सूबे की स्वास्थ्य व्यवस्था पर भी सवाल उठाए हैं कैग ने कहा है कि प्रदेश में स्वास्थ्य केंद्रों की संख्या जरूरत से कम होने के साथ अस्पताल में मौजूद मेडिकल उपकरण भी जरूरत से 33 से 53 फीसदी तक कम हैं. इसके अलावा बाल मृत्यु दर 39 प्रति हजार है, जबकि टारगेट (25) से ज्यादा का है

वही कैग ने अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया की 21 स्कूलों के नाम पर गड़बड़ी की गयी हैं. कैग ने बताया कि इन स्कूलों के नाम पर SC-ST स्कॉलरशिप ली जा रही थी. इस मामले में एक करोड़ 40 लाख रुपए की रिकवरी का आदेश दिए गए हैं.

कैग ने जानकारी देते हुए बताया कि इस मामले में सरकारी स्कूल के छह और प्राइवेट स्कूल के 13 प्रिंसिपल सहित 20 अधिकारियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है.

Summary
Review Date
Reviewed Item
कैग की रिपोेर्ट में बड़ा खुलासा,कई विभाग संलिप्त