Home साइंस एंड टेक्नोलॉजी बटन दबाकर सिर्फ 10 सेकंड में साफ हो सकेंगे दांत, टूथब्रश की...

बटन दबाकर सिर्फ 10 सेकंड में साफ हो सकेंगे दांत, टूथब्रश की डिजाइन 1400 साल बाद बदली

0
बटन दबाकर सिर्फ 10 सेकंड में साफ हो सकेंगे दांत, टूथब्रश की डिजाइन 1400 साल बाद बदली

लास वेगास. अमेरिका के लास वेगास में चार दिन तक चले कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो (सीईएस) में फ्रैंच कंपनी फास्टिश (FasTeesH) ने नई वाय (Y) आकार की डिजाइन के साथ एक ऐसा इलेक्ट्रिक टूथब्रश पेश किया है जो सिर्फ 10 सेकंड में ही दांतों को पूरी तरह से साफ कर देगा। कंपनी के मुताबिक, इस स्मार्ट टूथब्रश को दांतों में फिट किया जा सकेगा, जिसके बाद सिर्फ बटन दबाकर ही दांतों को साफ किया जा सकेगा। ये टूथब्रश वाइब्रेट होता है और दांतों को साफ कर देता है।

आम टूथब्रश से 15% ज्यादा किटाणु हटाएगा

वाय शेप के बने इस टूथब्रश में छोटे-छोटे नायलॉन के ब्रिसल्स लगे हुए हैं। इसकी खास बात ये है कि इसे इस तरह से डिजाइन किया गया है कि ये दांतों में आसानी से फिट हो जाता है।

इस टूथब्रश में टूथपेस्ट लगाकर पहले 5 सेकंड निचले दांत और अगले 5 सेकंड ऊपरी दांत में फिट करना होता है। इसके बाद पावर बटन दबाते ही ये वाइब्रेट करने लगता है और दांत साफ हो जाते हैं।

इस तरह से ये टूथब्रश सिर्फ 10 सेकंड में ही दांत साफ कर देता है, जबकि डेंटिस्ट रोजाना कम से कम 2 मिनट तक टूथब्रश करने की सलाह देते हैं। हालांकि, कंपनी का दावा है कि ये टूथब्रश न सिर्फ आम ब्रश के मुकाबले ज्यादा तेजी से दांत साफ करेगा बल्कि उससे 15% ज्यादा कीटाणु साफ करने में भी सक्षम है।

9 हजार रुपए है इसकी कीमत, अप्रैल से बिकेगा

इस स्मार्ट टूथब्रश की कीमत भी आम ब्रश से कई गुना ज्यादा है। कंपनी ने इसकी कीमत 125 डॉलर (करीब 9 हजार रुपए) रखी है, जिसकी बिक्री इसी साल अप्रैल से शुरू हो जाएगी।
सॉफ्ट प्लास्टिक से बने इस टूथब्रश को बच्चों से लेकर बड़ों तक के दांतों के खांचे को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है। इस ब्रश को चार्ज करना होता है।

1400 साल बाद बदली टूथब्रश की डिजाइन

आज हम जिस डिजाइन का टूथब्रश इस्तेमाल करते हैं, वैसी ही डिजाइन का टूथब्रश करीब 1400 साल से इस्तेमाल होता आ रहा है। माना जाता है कि 619 ईस्वी में चीन में टूथब्रश का आविष्कार हुआ था। उस वक्त चीन के लोग दो बांस के डंडियों के बीच में जानवरों के बाल लगाकर दांत साफ किया करते थे।
भारत में भी प्राचीन समय में लोग नीम की दातून बनाकर दांत साफ करते थे, जिसका इस्तेमाल आज भी किया जाता है। हालांकि, टूथब्रश में समय-समय पर कई तरह के इनोवेशन हुए हैं, लेकिन इसकी डिजाइन को कभी बदला नहीं गया। अब जाकर टूथब्रश को एक नई डिजाइन के साथ पेश किया गया है।

Summary
Review Date
Reviewed Item
बटन दबाकर सिर्फ 10 सेकंड में साफ हो सकेंगे दांत, टूथब्रश की डिजाइन 1400 साल बाद बदली
Author Rating
51star1star1star1star1star