Home साइंस एंड टेक्नोलॉजी टुडे स्पेशल भारत में पबजी सहित 118 मोबाइल एप्‍स बैन, जानिए वजह

भारत में पबजी सहित 118 मोबाइल एप्‍स बैन, जानिए वजह

14
भारत में पबजी

नई दिल्ली। चाइनीज एप्‍स के खिलाफ एक बार फिर से सरकार ने बड़ी कार्रवाई करते हुए लोकप्रिय गेम पबजी समेत कुल 118 चाइनीज एप्स पर बैन लगा दिया है। बता दें कि ऐसा पहली बार नहीं हुुआ है जब भारत में चाइनीज एप्‍स को बैन किया गया है बल्कि इससे पहले सरकार ने 15 जून को 57 चीनी एप्‍स को बैन कर दिया था और इसके बाद 47 एप्स पर प्रतिबंध लगाया गया। वहीं चाइनीज एप्स को भारत में तीसरी बार बड़ा झटका लगा है।

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की तरफ से जारी किए गए बयान में बताया गया है कि ये सभी 118 मोबाइल ऐप्स भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए खतरा थे। भारतीय यूजर्स की सिक्योरिटी को ध्यान में रखते हुए इन ऐप्स को बैन किया गया है। बैन किए गए ऐप्स में PUBG के अलावा Baidu, APUS लॉन्चर प्रो और CamCard आदि कई ऐसे ऐप्स शामिल हैं जिनका इस्तेमाल भारतीय यूजर्स के बीच काफी किया जाता है।

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय का कहना है कि इन ऐप्स की ओर से इकट्ठे किए गए डाटा को लेकर कई तरह के सवाल उठ रहे थे और राष्ट्रीय सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इन्हे बैन करने का फैसला किया गया है। मद्देनजर इन्हें बैन करने का फैसला किया गया है। आदेश में यह भी कहा गया है कि इंडियन साइबर क्राइम कोऑर्डिनेशन सेंसर और होम मिनिस्ट्री की ओर से भी इन एप्‍स पर बैन लगाने की मांग की जा चुकी है।