Home राज्य छत्तीसगढ़ रायपुर में पहला टीका 14 साल की दिव्या को लगा, इस वैक्सीन...

रायपुर में पहला टीका 14 साल की दिव्या को लगा, इस वैक्सीन से हुई शुरुआत

43
रायपुर में पहला टीका

रायपुर। कोरोना संक्रमण को मात देने के लिए छत्तीसगढ़ समेत देशभर में टीकाकरण अभियान चल रहा है। इस बीच, आज से 12 से 14 आयु के बच्चों के कोरोना टीकाकरण की शुरू कर दिया गया है। रायपुर समेत प्रदेशभर में बच्चों को वैक्सीन लगाई जा रही है। जानकारी के अनुसार राजधानी रायपुर जिला अस्पताल पंडरी में 14 साल की बच्ची दिव्या चंद पुत्री कमलेश चंद को सुबह 10 बजकर 7 मिनट पर कार्बेवेक्स का पहला टीका लगा। जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्‍थ्‍य अधिकारी डॉ. मीरा बघेल ने बताया कि बच्ची को 30 मिनट निगरानी में रखा गया है। टीका लगने के बाद वह पूरी तरह से ठीक है।

वहीं, अन्य जिलों में भी टीकाकारण शुरू है। बता दें पहले चरण में रायपुर के जिला अस्पताल पंडरी समेत सभी जिलों के जिला अस्पतालों में इसके लिए केंद्र बनाए गए हैं। जहां सुबह नौ से पांच बजे तक टीकाकरण किया जाएगा। व्यवस्था को देखते हुए दूसरे चरण में स्वास्थ्य केंद्रों में इसकी शुरुआत की जाएगी।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि 12 से 14 आयु के बच्चों को कोरोना टीका के रूप में कोर्बेवैक्स टीका लगाया जा रहा है। केंद्र सरकार ने राज्य को 10.64 लाख कोर्बेवैक्स उपलब्ध कराए हैं। इसे सभी जिलों में आवंटित कर दिया है। कोविशील्ड व कोवैक्सीन की तरह इस टीके के भी दो डोज लगेंगे। पहले डोज के 28 दिनों बाद दूसरा टीका लगाना अनिवार्य है।