Home बड़ी ख़बर रूस के साइबेरिया में बांध टूटने से 15 की मौत, 13 मजदूर...

रूस के साइबेरिया में बांध टूटने से 15 की मौत, 13 मजदूर लापता

8
बांध

मॉस्को। रूस के साइबेरिया क्षेत्र में बांध टूटने से आई बाढ़ की वजह से सोने के खदान में काम करने वाले 15 मजदूरों की मौत हो गई। इसके अलावा करीब 13 मजदूर लापता बताए जा रहे हैं। अधिकारियों ने बताया कि हादसे में घायल हुए 14 को अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जिनमें से तीन की हालत नाजुक बताई जा रही है।

बड़े पैमाने पर लापता लोगों की खोज और उनकी मदद के लिए राहत एवं बचाव कार्य शुरू किया गया है। उनकी तलाश के लिए 300 बचावकर्मियों, छह हेलीकॉप्टरों और छह नावों की मदद ली जा रही है। मगर, दूरस्थ इलाका होने की वजह से यह काम काफी मुश्किल है।

रूसी अधिकारियों ने बताया कि क्रास्नोयास्क में सीबा नदी पर बना बांध शनिवार की सुबह छह बजे टूट गया। इसे अवैध रूप से बनाया गया था और इसके निर्माण में सुरक्षा नियमों की अनदेखी भी की गई थी। उस वक्त खदान के मजदूर अपने केबिनों में आराम कर रहे थे। बाढ़ के पानी से कई केबिन तबाह हो गए। राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पीड़ितों की सहायता और हादसे के कारण का पता लगाने का आदेश दिया है।

जांचकर्ताओं का कहना है कि उन्होंने सुरक्षा नियमों की अनदेखी करने के मामले में आपराधिक जांच शुरू की है। क्षेत्रीय गवर्नर एलेक्जेंडर ने कहा कि प्रभावित हुए केबिन में करीब 80 मजदूर रहते थे और यहां की कुल आबादी करीब 180 थी। अलेक्जेंडर उस के मुताबिक लगातार बारिश के चलते बांध कमजोर हुआ और टूट गया। खदान में काम करने वाले एक मजदूर के अनुसार क्षेत्र में चार बांध हैं, जिनका निर्माण तीन साल पहले ही हुआ है।