Home देश छत्तीसगढ़ का कोरबा समेत देश के 170 जिले रेड जोन… इस लिस्ट...

छत्तीसगढ़ का कोरबा समेत देश के 170 जिले रेड जोन… इस लिस्ट में इस राज्य के सबसे ज्यादा जिले

87
कोरबा

नई दिल्ली। कोरोना से प्रभावित देश के 170 जिलों को हॉटस्पॉट (रेड जोन) घोषित किया है। इनमें 6 मेट्रो सिटी- दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, चेन्नई, कोलकाता और हैदराबाद भी शामिल हैं। तमिलनाडु के सबसे ज्यादा 22 जिलों को इस लिस्ट में रखा गया है। महाराष्ट्र, राजस्थान और आंध्र प्रदेश अपने-अपने 11 जिलों के साथ दूसरे नंबर पर हैं।

वहीं, दिल्ली के सभी 9 जिले हॉटस्पॉट शहरों में शामिल किए गए हैं। मध्यप्रदेश और गुजरात के 5-5 जिले भी हॉटस्पॉट की श्रेणी में हैं। इसके अलावा छत्तीसगढ़ का कोरबा जिला भी रेड जोन में है। वहीं, 207 जिलों को नॉन हॉटस्पॉट (व्हाइट जोन) और 359 को ग्रीन जोन में रखा गया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, हॉटस्पॉट या रेड जोन ऐसे जिले या शहर हैं, जहां पर देश या राज्य के 80 प्रतिशत से ज्यादा पॉजिटिव मामले सामने आए। इसके साथ ही ऐसे स्थान जहां पर संक्रमण का स्तर अधिक है और 4 दिन से कम समय में केस दोगुना हो रहे हैं, उन्हें भी हॉटस्पॉट माना जाएगा। वहीं, ग्रीन जोन वो इलाके हैं, जहां 28 दिन से संक्रमण का कोई केस नहीं मिला है।

207 जिले ऐसे जिनमें संक्रमण फैलने का डर

देश के 207 ऐसे भी जिले हैं, जहां संक्रमण फैलने का खतरा ज्यादा है। इन जिलों पर मंत्रालय और डॉक्टरों की टीम का पूरा फोकस है। सरकार ने कहा है कि जो जिले हॉट स्पॉट के दायरे में नहीं आते हैं, वहां 20 अप्रैल से लॉकडाउन में कुछ रियायतें दी जाएंगी। लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। अगर कहीं से नियम तोड़ने की खबर आएगी तो सभी छूट वापस ले ली जाएंगी।