Home राज्य छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ के इस जिले में चौराहों की निगरानी के लिए 20 सीसीटीवी...

छत्तीसगढ़ के इस जिले में चौराहों की निगरानी के लिए 20 सीसीटीवी कैमरे, जानिए वजह

14
सीसीटीवी

बिलासपुर। शहर के मुख्य चौक-चौराहों की निगरानी के लिए स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत 20 कैमरे लगाए जाएंगे। मतलब एक तरफ की सड़क पर पांच कैमरे अलग-अलग काम के लिए होंगे। सब मिलाकर पूरे शहर में 585 कैमरे लगाए जाने हैं। इस प्रोजेक्ट को स्मार्ट सिटी के तहत लाया जा रहा है। मुख्य सचिव की अध्यक्षता वाली कमेटी ने एक माह पहले ही इसकी मंजूरी दे दी है। फाइनेंस विभाग की आपत्ति के कारण फिलहाल टेंडर प्रक्रिया लटकी हुई है।

शहर को स्मार्ट बनाने के लिए यहां ट्रैफिक सिस्टम को हाईटेक करने के अलावा नया सिस्टम विकसित करने की तैयारी है। इस काम के लिए तारबाहर पुलिस थाने के पास नया कमांड एंड कंट्रोल सेंटर तैयार किया जाएगा। इसमें निगम और पुलिस के अधिकारी संयुक्त रूप से बैठेंगे। इनका अलग-अलग काम होगा। सभी अपने विभाग की सेवाओं की मानिटरिंग करेंगे।

हर एक सड़क पर पांच कैमरे की निगाह होगी और सभी काम अलग होगा। चैराहे में चार रास्ते आकर मिलते हैं तो प्रत्येक रोड पर पांच के हिसाब से कुल 20 कैमरे होंगे। इसी तरह जहां तीन रास्ते मिलते हैं वहां 15 कैमरे। इन कैमरों के जरिए ट्रैफिक सिस्टम को कंट्रोल किया जाएगा तो नियमों को तोड़ने वालों की धरपकड़ भी की जाएगी। इन विशेष कैमरों के लिए ट्रैफिक लाइटें भी नई लगेंगी जो सेंसर से चलेगी।