Home रायपुर संभाग गरियाबंद 63 लाख मुआवजे की मांग को लेकर गरियाबंद में 28 किसान परिवारों...

63 लाख मुआवजे की मांग को लेकर गरियाबंद में 28 किसान परिवारों ने किया चक्काजाम

96
गरियाबंद में किसान

रायपुर। देशभर में चल रहे केंद्रीय कृषि कानूनों के विरोध में प्रदर्शन के बीच छत्तीसगढ़ के किसान अपनी अलग मांग को लेकर सड़क पर उतर आए हैं। जानकारी के अनुसार गरियाबंद जिले के देवभोग झाखरपारा मार्ग में तेलनदी पुल पर परिवार सहित धरने पर बैठे किसान लंबित 63 लाख के मुआवजे की मांग कर रहे है।

जानकारी के अनुसार देवभोग झाखरपारा मार्ग पर तेलनदी में 10 साल पहले एक बड़ा पुल निर्माण किया गया था। पुल के दोनों छोर में बसे ग्राम कुम्हडाई कला व कूम्हडई खुर्द के 28 किसानों के कुछ जमीन अधिग्रहित किया गया था। 3 साल पहले मुवावजे की पहली किश्त दे दी गई, लेकिन करीब 64 लाख का भुगतान आज भी बकाया है। किसानों बकाया राशि की मांग को लेकर एसडीएम को भी ज्ञापन दिया था, लेकिन मांग पूरी नहीं होने पर आज सुबह से 28 किसान परिवार के 100 से भी ज्यादा लोग पुल के दोनों छोर को बंद कर प्रदर्शन शुरू कर दिया है।

किसानों ने कहा-जब तक मांग पूरी नहीं होगी, तक तक आंदोलन जारी रहेगा। हालांकि प्रशासन की समझाइश के बाद जाम हटाया गया और प्रदर्शन 3 घंटे के भीतर खत्म कर दिया गया है। नायब तहसीलदार अभिषेक अग्रवाल ने मौके पर पहुंच कर किसानों को बताया कि आज एसडीएम राजस्व मंत्रालय पहुंच रहे हैं। लंबित मुआवजा को लेकर उचित मार्गदर्शन लेंगे। अक्टूबर माह के अंत तक मुआवजा देने के आश्वसन दिया गया है।