Home राज्य छत्तीसगढ़ दुर्ग में लंपी वायरस के 4 संदिग्ध केस, जांच के लिए सैंपल...

दुर्ग में लंपी वायरस के 4 संदिग्ध केस, जांच के लिए सैंपल भेजे गए, गोठानों में अलर्ट

33
दुर्ग में लंपी वायरस के 4 संदिग्ध केस, जांच के लिए सैंपल भेजे गए, गोठानों में अलर्ट

दुर्ग। देश के कई हिस्सों में फैलने के बाद अब छत्तीसगढ़ में भी लंपी वायरस के संदिग्ध मिले हैं। जानकारी के अनुसार दुर्ग जिले में ऐसे 4 संदिग्ध मामले मिले हैं। इन सभी पशुओं का सैंपल जांच के लिए भेजा दिया गया है। सभी पशुओं को अलग स्थान पर रखा गया है। साथ ही गोठानों में अलर्ट जारी किया है। हालांकि छत्तीसगढ़ सरकार का दावा है कि मवेशियों में होने वाले लंपी रोग की रोकथाम के लिए सीमाओं पर जांच जारी है।

वहीं, पशु चिकित्सा विभाग का कहना है कि अधिकारियों को विशेष सावधानी बरतने के निर्देश पहले ही दिए जा चुके हैं। विशेषतौर पर प्रदेश के गौठानों में खास सावधानी बरती जा रही है। जानकारी के अनुसार दुर्ग शहर के महावीर कालोनी के समीप एक मवेशी के त्वचा पर फोड़े नजर आए। स्किन में लंपी वाले लक्षण देख लोगों ने इसकी सूचना प्रशासन को दी। इसके बाद पशुओं का सैंपल लिया गया है।

सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन

पशुओं में लंपी स्किन डिजीज का मामला देश के राजस्थान, गुजरात सहित अन्य राज्यों में प्रकाश में आते ही छत्तीसगढ़ में पशुओं को इस रोग से बचाने के लिए अगस्त महीने के पहले सप्ताह में ही गाइडलाइन जारी कर विशेष सावधानी बरतने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए थे। छत्तीसगढ़ के 18 जिलों की सीमाएं अन्य राज्यों से जुड़ी हुई है। जहां से बीमार पशुओं के आवागमन की संभावना को देखते हुए सीमावर्ती ग्रामों में चेक पोस्ट लगाकर नियमित चेकिंग में निगरानी रखी जा रही है। इन गांवों में पशु मेला को प्रतिबंधित करने के साथ ही बिचौलियों पर भी निगरानी रखी जा रही है।