Home साइंस एंड टेक्नोलॉजी एजुकेशन/करियर 7 लाख नीट पात्र अभ्यर्थियों के डाटा का बोझ ले जाएंगे दिल्ली

7 लाख नीट पात्र अभ्यर्थियों के डाटा का बोझ ले जाएंगे दिल्ली

4
नीट

रायपुर। देश भर के मेडिकल, डेंटल कॉलेजों की स्नातक (यूजी) सीट पर दाखिले के लिए नीट 2019 परीक्षा परिणाम जारी कर दिए गए हैं। इसमें देश भर के 797042 अभ्यर्थी पात्र हुए हैं। इनमें से ही 850 अभ्यर्थियों का मेडिकल, 500 का डेंटल कॉलेज में दाखिला होगा, मगर इसके पहले चिकित्सा शिक्षा संचालनालय छत्तीसगढ़ की काउंसिलिंग कमेटी को भारी मशक्कत करनी होगी।

कमेटी को राज्य कोटा की सीट पर दाखिले देने हैं। नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन (एनबीई) राज्यों को राज्य कोटा सीट के अभ्यर्थियों की मेरिट सूची जारी नहीं करता है। वह सभी पात्र अभ्यर्थियों की मैरिट सूची सीडी में देता है। इसके लिए संचालनालय से एक अधिकारी बुलावे पर दिल्ली जाएंगे। सीडी लेकर आएंगे, इसे कम्प्यूटर पर अपलोड किया जाएगा। अपलोड में कम से कम दो दिन लगते हैं। इसके बाद ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए सॉफ्टवेयर तैयार किया जाएगा।

रजिस्ट्रेशन के बाद राज्य की मैरिट सूची जारी होगी। इस यह प्रक्रिया जून के अंत तक जारी कर दी जाएगी। फर्स्ट राउंड काउंसिलिंग जुलाई के पहले हफ्ते में प्रस्तावित है। तारीख ऑल इंडिया कोटा सीट पर फर्स्ट राउंड काउंसिलिंग शेड्यूल जारी होने के बाद जारी होगी। बता दें कि एक जुलाई से कॉलेज शुरू हो जाते हैं।

मेडिकल, डेंटल और फिजियोथैरेपी कॉलेज में नीट से होंगे दाखिले

प्रदेश के पांच सरकारी मेडिकल कॉलेज, दो निजी मेडिकल कॉलेज में 850 एमबीबीएस की सीट हैं। वहीं दूसरी तरफ एक सरकारी, पांच निजी डेंटल कॉलेजों में बीडीएस की 500 सीट हैं। फिजियोथैरेपी कॉलेज में भी ’नीट“ की मेरिट के आधार पर ही दाखिले होंगे।