Home लाइफ स्टाइल धर्म अध्यात्म सोमनाथ परिसर में बनेगा पार्वती माता का 71 फीट ऊंचा मंदिर, ऐसा...

सोमनाथ परिसर में बनेगा पार्वती माता का 71 फीट ऊंचा मंदिर, ऐसा पहला मंदिर होगा

28
पार्वती माता मंदिर

अहमदाबाद। गुजरात के एतिहासिक सोमनाथ मंदिर परिसर में पार्वती माता के मंदिर का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअल शिलान्‍यास करेंगे। मंदिर श्‍वेत पत्‍थरों से बनाया जाएगा तथा इसकी ऊंचाई 71 फीट होगी। सोमनाथ मंदिर ट्रस्‍ट के ट्रस्‍टी पी के लहरी ने बताया कि सोमनाथ मंदिर के ठीक सामने पार्वती माता के मंदिर का निर्माण होगा। सफेद पत्‍थरों से बनने वाले इस मंदिर की ऊंचाई 71 फीट की होगी तथा अपने आप में ऐसा पहला मंदिर होगा। प्रधानमंत्री मोदी शुक्रवार सुबह दिल्‍ली से इसका वर्चुअल शिलान्‍यास करेंगे।

गौरतलब है कि यह न्‍यास गिर-सोमनाथ जिले में प्रभास पाटन कस्‍बे में स्थित विश्‍व प्रसिद्ध सोमनाथ मंदिर के कार्यों का प्रबंधन करता है। न्‍यास के सचिव प्रवीण लाहेरी से मिली जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी यहां तीन परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे।

जानें क्‍या होगी मंदिर की विशेषता

मंदिर 66 स्‍तंभों पर बनेगा तथा इसका क्षेत्रफल 18891 फीट होगा जिसमें गर्भगृह सभा मंडप, माताजी की सभा जैसे खंड होंगे। सोमनाथ मंदिर की तरह ही इस मंदिर के दक्षिण भाग से समुद्र का दर्शन होगा। ट्रस्‍टी जे डी परमार ने बताया कि भगवान शिव के मंदिर के पास शिव पंचायत की परंपरा है इसी को ध्‍यान में रखते हुए यहां पर पार्वती मंदिर के निर्माण का संकल्‍प लिया गया था। शिव पंचायत में भगवान गणपति, गंगाजी, हनुमान जी की प्रतिमाएं भी होती हैं।