Home राज्य छत्तीसगढ़ डीए और एचआरए की मांग पर आज 96 कर्मचारी संगठन हड़ताल पर...

डीए और एचआरए की मांग पर आज 96 कर्मचारी संगठन हड़ताल पर रहेंगे, ये सब प्रभावित होगा

27
डीए और एचआरए की मांग पर आज 96 कर्मचारी संगठन हड़ताल पर रहेंगे, ये सब प्रभावित होगा

रायपुर। छत्तीसगढ़ में महंगाई भत्ता (डीए) और गृह भाड़ा भत्ता (एचआरए) बढ़ाने की मांग को लेकर 96 कर्मचारी संगठन आज से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर रहेंगे। इससे सरकारी स्कूलों में पढ़ाई, न्यायिक प्रक्रिया, राजस्व मामलों के निपटारे से लेकर सामान्य सरकारी कामकाज ठप होने संभावना है। हालांकि आंदोलन को लेकर सरकार भी सख्ती के मूड में है। कलेक्टरों को वैकल्पिक व्यवस्था से कामकाज जारी रखने को कहा गया है।

जानकारी के अनुसार फेडरेशन दो सूत्री मांग को लेकर लंबे समय से आंदोलन कर रहा है। इसमें केन्द्र के समान 34 फीसदी महंगाई भत्ता एरियर्स सहित एवं सातवें वेतनमान के अनुरूप गृह भाड़ा भत्ता देने की मांग शामिल है। पिछले दिनों संगठन ने पांच दिनों के लिए हड़ताल किया था। तब अधिकारियों के साथ दो दौर की बातचीत में मांगों को माने जाने पर सहमति बन चुकी थी। बाद में सरकार ने ऐसे संगठनों को बातचीत के लिए बुला लिया जो आंदोलन में शामिल ही नहीं थे। उसके बाद 6फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाने का आदेश जारी हो गया।

आंदोलन की अगुवाई कर रहे संगठन छत्तीसगढ़ कर्मचारी अधिकारी फेडरेशन के संयोजक कमल वर्मा ने बताया किफेडरेशन दो सूत्री मांग को लेकर लंबे समय से आंदोलित है। इसमें केन्द्र के समान देय तिथि से 34 फीसदी महंगाई भत्ता एरियर्स सहित एवं सातवें वेतनमान के अनुरूप गृह भाड़ा भत्ता देने की मांग शामिल है। पिछले दिनों संगठन ने पांच दिनों के लिए हड़ताल किया था। तब अधिकारियों के साथ दो दौर की बातचीत में मांगों को माने जाने पर सहमति बन चुकी थी।

कलेक्टर कार्यालय, राजस्व विभाग, तहसील कार्यालय, जिला न्यायालय, लोक निर्माण विभाग, खनिज, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, स्कूल शिक्षा, कोषालय, स्वास्थ्य, सिंचाई, नवा रायपुर अंतर्गत समस्त संचालनालय एवं इंद्रावती भवन, लोक सेवा आयोग, परिवहन विभाग, जनपद पंचायत, कृषि विभाग, वन विभाग, समाज कल्याण विभाग सहित 52 विभिन्न विभागों पर बड़ा असर पड़ सकता है। कई आयोग एवं मंडलों में भी काम ठप होने की संभावना है।