Home राज्य छत्तीसगढ़ बीएसपी के यूनिवर्सल रेल मेल में हादसा, कर्मचारियों ने ऐसे बचाई जान

बीएसपी के यूनिवर्सल रेल मेल में हादसा, कर्मचारियों ने ऐसे बचाई जान

19
बीएसपी के यूनिवर्सल रेल मेल में हादसा, कर्मचारियों ने ऐसे बचाई जान

भिलाई। भिलाई इस्पात संयंत्र बीएसपी से इस वक्त बड़ी खबर मिली है। जानकारी के अनुसार बीएसपी में सबसे लंबी रेल पटरी का निर्माण करने वाले अत्याधुनिक यूनिवर्सल रेल मेल में मंगलवार की सुबह दुर्घटना हो गई। ब्लूम से पटरी को आकार देने के दौरान रोलिंग टेबल से एक पटरी बाहर आकर कर्मचारियों के केबिन (पुलपिट) से टकरा गई। इस दौरान केबिन में बैठे कर्मचारियों ने भागकर अपनी जान बचाई।

घटना के बाद से यूनिवर्सल रेल मिल के उक्त रोलिंग टेबल पर उत्पादन प्रभावित है। पटरी को फायर बिग्रेड की टीम द्वारा ठंडा करने के बाद उसे काटकर अलग किया जा रहा है। दुनिया की सबसे लंबी रेल पटरी का निर्माण करने वाले भिलाई इस्पात संयंत्र के यूनिवर्सल रेल मिल में यह दुर्घटना सुबह 6रू00 बजे के लगभग हुई। यूनिवर्सल रेल मिल के रोलिंग टेबल क्रमांक बीड़ी -2 में लोहे के गर्म ब्लूम को पटरी का आकार देने का काम चल रहा था।

इस दौरान ही एक पटरी रोलिंग टेबल से बाहर की ओर आ गई और केबिन से टकराते हुए रोलिंग टेबल पर बुरी तरह फंस गई। इस दौरान केबिन में मौजूद कर्मचारियों ने वहां से भागकर जान बचाई। उक्त रोलिंग टेबल पर उत्पादन का काम पूरी तरह ठप हो गया।

इस दुर्घटना में किसी तरह की जनहानि तो नहीं हुई परंतु उत्पादन प्रभावित हो गया है। रोलिंग टेबल पर पटरी को पूरी तरह ठंडा करने के लिए बीएसपी के फायर बिग्रेड की मदद ली जा रही है। इसे ठंडा करने के बाद काटकर हटाया जाएगा। इसके बाद रोलिंग टेबल एवं कर्मचारियों के बैठने वाले केबिन की मरम्मत का काम होगा। घटना की जानकारी लगने के बाद बीएसपी के आला अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं ।