Home साइंस एंड टेक्नोलॉजी एजुकेशन/करियर प्रदेश में 16 जून से कॉलेजों में एडमिशन शुरू होगी, 1 जुलाई...

प्रदेश में 16 जून से कॉलेजों में एडमिशन शुरू होगी, 1 जुलाई से नियमित शुरू होंगी कक्षाएं

13
एडमिशन शुरू

रायपुर। प्रदेश के कॉलेजों व विश्वविद्यालयों में प्रवेश की प्रक्रिया इस बार 16 जून से शुरू होगी। 1 जुलाई से नियमित कक्षाएं भी लगाईं जाएंगी। नए सत्र के लिए उच्च शिक्षा विभाग से एकेडमिक कैलेंडर जारी कर दिया गया है। कोरोना संक्रमण की वजह से पिछले दो सत्र देर से शुरू हुए थे। कॉलेजों में सभी तरह के आयोजनों पर रोक थी। इस बार जारी एकेडमिक कैलेंडर में खेलकूद व सांस्कृतिक गतिविधियों को भी शामिल किया गया है।

शिक्षा का नया सत्र कोरोना काल के पहले की तरह शेड्यूल किया गया है। दो साल पहले जिस तरह जून में प्रवेश और जुलाई से कक्षाएं शुरू होती थीं, उसी तरह का कार्यक्रम तय किया गया है। एकेडमिक कैलेंडर के मुताबिक ग्रेजुएशन की कक्षाओं में 16 जून से 16 अगस्त तक दाखिला होगा। जबकि अन्य कक्षाओं में 16 जून से 15 जुलाई तक एडमिशन दिए जाएंगे। कुलपति की अनुमति से 26 अगस्त तक प्रवेश दिए जा सकेंगे। रविवि से करीब डेढ़ सौ कॉलेज जुड़े हैं। इन कॉलेजों में ग्रेजुएशन की करीब 40 हजार सीटें हैं।

नए सत्र में प्रवेश को लेकर अशासकीय महाविद्यालय प्राचार्य संघ और अशासकीय बीएड महाविद्यालय संघ ने रविवि के कुलपति डॉ. केएल.वर्मा से मुलाकात की। अशासकीय महाविद्यालय प्राचार्य संघ के सचिव डॉ. देवाशीष मुखर्जी ने बताया कि विगत वर्षों प्रवेश को लेकर जो कठिनाई सामने आयी उनके सरलीकरण की मांग की गई है।