Home राज्य छत्तीसगढ़ सीएम के आश्वासन के बाद बैलाडीला में आदिवासियों ने समाप्त किया आंदोलन

सीएम के आश्वासन के बाद बैलाडीला में आदिवासियों ने समाप्त किया आंदोलन

163
बैलाडीला

दंतेवाड़ा। आंदोलनरत आदिवासियों ने मुख्यमंत्री के आश्वासन पर भरोसा जताकर बैलाडीला के डिपोजिट 13 को लेकर पिछले सात दिनों से चल रहे आंदोलन समाप्त कर दिया है। पंचायत संघर्ष समिति ने अपना आंदोलन वापस ले लिया है। हालांकि आंदोलनकारियों ने इस बात की चेतावनी दी है कि अगर तय वक्त तक आश्वासन को पूरा नहीं किया गया तो इससे भी उग्र प्रदर्शन किया जाएगा।

आंदोलन को सभी वर्गों का भरपूर समर्थन मिला था और आगे भी सभी के सहयोग से इसे दोहरा सकते हैं इसलिए समय सीमा पर सरकार को अपनी बातें पूरी करनी होगी। गौरतलब है कि इससे पहले सोमवार को ही मुख्यमंत्री ने प्रदर्शनकारियों को चार बिंदुओं पर सहमति दी थी, फिर भी आंदोलन जारी रहा। कल देर शाम एनएमडीसी के चेयरमैन एन बैजेंद्र कुमार ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से मुलाकात की थी।

माना जा रहा था कि चेयरमैन बैजेंद्र कुमार ने सरकार से इस दिशा में सहयोग का अनुरोध किया था। जिसके बाद देर रात सरकार की तरफ से अल्टीमेटम प्रदर्शनकारियों को दिया गया ता। 12 बजे रात तक की मोहलत दी गयी और फिर सुबह होते-होते प्रदर्शनकारियों ने आंदोलन खत्म करने का ऐलान कर दिया। इससे पहले दंतेवाड़ा के बचेली क्षेत्र के आदिवासी पिछले सात दिनों से लगातार दिन रात किरंदुल में डटे हुए थे और खनन ठेका को रद्द करने की मांग कर रहे थे।

सरकार के आश्वासन के बाद भी आंदोलन इस जिद पर जारी रहा कि सरकार की तरफ से अब तक लिखित आश्वासन नहीं दिया गया। हालांकि प्रदर्शनकारियों ने लिखित आश्वासन के बाद अब हड़ताल को खत्म करने का ऐलान कर दिया है।