Home बड़ी ख़बर चीन के वुहान लैब पर अमेरिका की नजर, बाइडेन ने खुफिया एजेंसियों...

चीन के वुहान लैब पर अमेरिका की नजर, बाइडेन ने खुफिया एजेंसियों से कहा-तलाशें कहां से पनपा कोरोनावायरस

77
वुहान लैब

वाशिंगटन। कोरोनावायरस ने पूरी दुनिया में कोहराम मचा दिया है। इससे सबसे ज्यादा अमेरिका ही प्रभावित हुआ है। अब अमेरिका की नजर चीन के वुहान लैब पर है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने खुफिया एजेंसियों को कोविड-19 महामारी का जन्म स्थान तलाशने के लिए दोगुने प्रयास करने को कहा। बाइडन ने एजेंसियों को कहा है कि 90 दिन के भीतर वायरस के जन्मस्थान का पता करके रिपोर्ट दें। 

बाइडन ने कहा कि यह निष्कर्ष निकालने के अपर्याप्त साक्ष्य हैं कि क्या यह किसी संक्रमित जानवर के मानवीय संपर्क से उभरा है या एक लैब दुर्घटना ने इस महामारी को जन्म दिया है। उन्होंने कहा कि खुफिया समुदाय के ज्यादातर लोग इस पर यकीन नहीं करते हैं कि एक बात के दूसरी की तुलना में सही होने का आकलन करने के लिए पर्याप्त जानकारी मौजूद है। उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रीय प्रयोगशालाओं को जांचकर्ताओं की मदद करने का निर्देश दिया और चीन से अंतरराष्ट्रीय जांचों में सहयोग करने की अपील की।

वहीं डब्ल्यूएचओ उस सिद्धांत का दोबारा अध्ययन कर सकता है, जिसके तहत कोरोना वायरस की उत्पत्ति चीन की वुहान लैब से हुई मानी जाती है और इसके बाद वह पूरी दुनिया में फैल गई। इस बीच, दुनिया में इस वायरस से अब तक 16.85 करोड़ लोग संक्रमित हो चुके हैं जबकि 35.01 लाख लोग जान गंवा चुके हैं।