Home राज्य छत्तीसगढ़ सराफा बाजार में उतार-चढ़ाव के बीच रायपुर में सोना महंगा, चांदी सस्ती,...

सराफा बाजार में उतार-चढ़ाव के बीच रायपुर में सोना महंगा, चांदी सस्ती, जानिए क्या चल रहा भाव

16
सराफा बाजार में उतार-चढ़ाव के बीच रायपुर में सोना महंगा, चांदी सस्ती, जानिए क्या चल रहा भाव

रायपुर। रायपुर सराफा बाजार में उतार चढ़ाव जारी है। सोने चांदी के दाम घट बढ़ रहे हैं। रायपुर में 24 कैरेट सोना के दाम में मामूली गिरावट आई है। चांदी का रेट काफी कम हुआ है। 22 कैरेट सोने के दाम बढ़े हैं। आने वाले दिनों में सोना चांदी के रेट और बढ़ेंगे। पिछले कुछ दिनों से लगातार सोने और चांदी के दाम बढ़ रहे हैं।

जानकारी के अनुसार बाजार खुलने के बाद रायपुर सराफा बाजार में 24 कैरेट सोने का दाम प्रति ग्राम 5594 है। 55940 रुपये प्रति 10 ग्राम है। 22 कैरेट सोने का दाम 53280 रुपये प्रति 10 ग्राम है। 1 ग्राम गोल्ड की कीमत 5328 रुपये है। चांदी 1 ग्राम 74.7 है। प्रति किलो 74700 रुपये हैं, जबकि सोमवार को चांदी के दाम 74300 रुपये किलो था। बताया गया कि शादी ब्याह के सीजन के कारण सराफा बाजार में रौनक है। इस समय सोना और चांदी के दाम में मामूली बढ़त हो रही है, लेकिन आगे और ज्यादा बढ़ सकता है।

ऐसे तय होती है सोने की कीमत

ज्यादातर सोने की ज्वेलरी 22 कैरेट में बनती है। इसी के आधार पर ज्वेलरी की कीमत भी तय होती है। गोल्ड ज्वेलरी की कीमत सोने की बाजार कीमत के साथ-साथ सोने की शुद्धता, मेकिंग चार्ज, सोने का वजन और जीएसटी के आधार पर तय होती है। गहने की कीमत = एक ग्राम सोने की कीमत x सोने के गहने का वजन + मेकिंग चार्ज प्रति ग्राम + जीएसटी के आधार पर निकाली जाती है। सोने की ज्वैलरी खरीदने पर इसकी कीमत और मेकिंग चार्ज पर 3 फीसदी का गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) लगता है।