Home राज्य छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ कांग्रेस अल्पसंख्यक विभाग के प्रदेश अध्यक्ष बने अमीन मेमन, जानिए पूरा...

छत्तीसगढ़ कांग्रेस अल्पसंख्यक विभाग के प्रदेश अध्यक्ष बने अमीन मेमन, जानिए पूरा करियर

22
छत्तीसगढ़ कांग्रेस अल्पसंख्यक विभाग के प्रदेश अध्यक्ष बने अमीन मेमन, जानिए पूरा करियर

रायपुर। छत्तीसगढ प्रदेश कांग्रेस अल्पसंख्यक विभाग के प्रदेश अध्यक्ष अमीन मेमन को नियुक्त किया गया है। अमीन मेमन पूर्व में प्रदेश सचिव छत्तीसगढ़ काग्रेस कमेटी के पद पर कार्य कर रहे थे, अमीन मेमन की नियुक्ति प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया प्रभारी, सीएम भूपेश बघेल, प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम, चन्दन यादव, स्प्तगिरी उल्का, प्रभारी सचिव छत्तीसगढ़ काग्रेस कमेटी, महेंद्र सिंह वोहरा राष्ट्रीय कोड़ीनेटर और प्रभारी अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी अल्पसंख्यक विभाग छत्तीसगढ़ की अनुशंसा पर हुई है।

अमीन मेमन की इस नियुक्ति से छत्तीसगढ़ अल्पसख्यक विभाग को निश्चित तौर पर मजबूती मिलेगी और विभाग के कार्यों और संगठनात्मक रूप से गति आएगी ऐसे कयास लगाए जा रहे है। अमीन मेमन को संगठन का लम्बा अनुभव है, मेमन अपनी राजनीती छात्र संगठन एनएसयूआई से की है, वे यूथ कांग्रेस में लम्बे समय से विभिन पदों पर रहे हैं।

2000 से 2010 तक देवव्रत सिंह से लेकर राजकुमारी दीवान के कार्यकाल में प्रदेश उपाध्यक्ष के पद पर रहे हैं। 2007 में मेमन प्रदेश युवा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष के प्रबल दावेदार भी रहे। मेमन 2011 में कांकेर लोकसभा के प्रथम निर्वाचित अध्यक्ष बने अविभाजित बस्तर जिला के जिला युवा कांग्रेस के ग्रमीण अध्यक्ष भी रहे।

अमीन मेमन का जनप्रतिनिधि के तौर पर निर्वाचित राजनितिक सफर भी लम्बा है। वे सन 1995 में केशकाल ग्राम पंचायत के उप सरपंच निर्वाचित हुए, 2000 में लगातार दूसरी बार केशकाल ग्राम पंचायत के निर्विरोध उपसरपंच निर्वाचित हुए, सन 2002 में उपाध्यक्ष नगर पंचायत केशकाल बने सन 2005 में अध्यक्ष नगर पंचायत केशकाल निर्वाचित हुए. मेमन को संगठन के साथ साथ निर्वाचित जनप्रतिनिधि रहने के अनुभव का भी लाभ मिलेगा।