Home देश वि‍धानसभा चुनाव 2018 : #एग्जिट पोल-कहा बन रहीं किसकी सरकार,देखिए आकड़े

वि‍धानसभा चुनाव 2018 : #एग्जिट पोल-कहा बन रहीं किसकी सरकार,देखिए आकड़े

128
वि‍धानसभा चुनाव 2018 : #एग्जिट पोल-कहा बन रहीं किसकी सरकार,देखिए आकड़े

रायपुर : छत्‍तीसगढ़ वि‍धानसभा चुनाव 2018 के परिणाम 11 दिसंबर को बाहर न‍िकलेंगे. लेकिन उससे पहले एग्जिट पोल के ह‍िसाब से अपने अपने दावे शुरू हो गए हैं. छत्‍तीसगढ़ में इंडिया टीवी CNX के मुताबिक बीजेपी की सरकार बन रही है.

यहां पर बीजेपी को 46 सीटें म‍िलने का दावा कि‍या गया है. वहीं पर कांग्रेस को 35 सीटें म‍िलती दि‍खाई गई हैं. जोगी और उनके गठबंधन को 7 सीटें मि‍लने की बात कही गई है.

वहीं NEWS24 पेस मीडि‍या के मुताबि‍क छत्‍तीसगढ़ में कांग्रेस को बहुमत म‍िल सकता है. यहां कांग्रेस को 48 सीटें म‍िलने का दावा क‍िया गया है. वहीं बीजेपी को 38 सीटों का दावा क‍िया गया है. सी वोटर के मुताबि‍क बीजेपी को 39 सीटें म‍िलती दिख रही हैं, वहीं कांग्रेस को 46 सीटें मिलने की बात कही जा रही है. अन्‍य को 5 सीटें म‍िलने की बात कही जा रही है.

जन की बात के एग्‍ज‍िट पोल में बीजेपी को सबसे ज्‍यादा 44 सीटें बताई जा रही हैं. वहीं कांग्रेस को 40 सीटें मिलने की बात कही जा रही है. वहीं अन्‍य को 6 सीटें म‍िलने का दावा क‍िया जा रहा है.

छत्‍तीसगढ़ में बीजेपी की पि‍छले 15 साल से सरकार है. रमन सि‍ंह बीजेपी के सबसे लंबे समय तक लगातार मुख्‍यमंत्री रहने वाले सीएम हैं. लेकि‍न इस बार मुकालबा कड़ा है. 2013 की बात करें तो यहां पर 90 में से बीजेपी के पास 49 कांग्रेस के पास 39 सीटें हैं. एक सीट बीएसपी के पास और एक सीट अन्‍य के पास है.

इस बार छत्‍तीसगढ़ के मुकाबले को सबसे ज्‍यादा रोचक बनाया है पूर्व सीएम अजि‍त जोगी ने. उन्‍होंने नई पार्टी बनाकर बीएसपी से गठबंधन क‍िया है. ऐसे में बहुत कम अंतर से आगे रही बीजेपी के लि‍ए इस बार मुकाबला आसान नहीं है.

ये सीटें सबसे खास रहेंगी….

रमन सिंह पिछले 15 सालों से सीएम हैं और इस बार भी राजनांदगांव से चुनावी मैदान में हैं. उनके सामने कांग्रेस ने करुणा शुक्‍ला को मैदान में उतारा है. सीएम रमन सिंह को टक्‍कर देने के लिए अटल बिहारी वाजपेयी की भतीजी करुणा शुक्‍ला के मैदान में आने से मुकाबला रोचक है.

वहीं अजीत जोगी अपनी पार्टी छत्‍तीसगढ़ जनता कांग्रेस की ओर से अपनी परंपरागत सीट मारवाही से मैदान में हैं. अभी तक यहां पर उनके बेटे अमित जोगी विधायक हैं.

बीजेपी ने यहां से अर्चना पोर्ते को प्रत्‍याशी बनाया है. कांग्रेस ने यहां से गुलाब सिंह राज को प्रत्‍याशी बनाया है. छत्‍तीसगढ़ कांग्रेस के प्रमुख भूपेश बघेल पाटन सीट से उतरे हैं.

कांग्रेस विधायक दल के नेता टीएस सिंह देव अंबिकापुर से मैदान में हैं. उनके सामने बीजेपी ने यहां से अनुराग सिंह देव को टिकट दिया है. वहीं पूर्व केंद्रीय मंत्री चरण दास महंत सक्‍त‍ि सीट से मैदान में हैं.