Home देश कांग्रेस को छोड़ विपक्षी दलों की आज शरद पवार ने बुलाई बैठक,...

कांग्रेस को छोड़ विपक्षी दलों की आज शरद पवार ने बुलाई बैठक, कांग्रेस बोली-कांग्रेस के बिना विपक्ष नहीं

50
शरद पवार

नई दिल्ली। देश में भारतीय जनता पार्टी की मात से उत्साहित विपक्षी दल फिर एकजुट होने की तैयारी में हैं। चुनावी रणनीतिकार रहे प्रशांत किशोर ने 15 दिन मंे दूसरी बार राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के प्रमुख शरद पवार से मुलाकात की। इसके बाद पवार ने बुधवार को विपक्षी दलों की बैठक बुलाई है।

भाजपा के खिलाफ साझा ताकत बनने की मंशा से होने वाली इस बैठक में कांग्रेस को नहीं बुलाया गया है। इस पर महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में कोई भी बैठक करने के लिए स्वतंत्र है। लेकिन कांग्रेस के बिना कोई विपक्षी मोर्चा नहीं बन सकता।

खबरों के मुताबिक बुधवार की बैठक पवार के दिल्ली स्थित आवास पर होगी। इसके लिए पवार और भाजपा से टीएमसी में गए पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा की ओर से विपक्षी नेताओं को न्योता भेजा जा रहा है। बैठक भी सिन्हा के संगठन ‘राष्ट्रमंच’ के बैनर तले हो रही है। सिन्हा ने इस मंच का गठन केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की नीतियों के खिलाफ किया था। वे लंबे समय से गैर-कांग्रेस, गैर-भाजपा मोर्चा की संभावना पर काम कर रहे हैं।

इसी रणनीति के तहत पवार की अध्यक्षता में हो रही बैठक में कांग्रेस को नहीं बुलाया गया है। उसे छोड़कर टीएमसी, आम आदमी पार्टी (आप), कम्युनिस्ट पार्टी, राष्ट्रीय जनता दल (राजद), द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (द्रमुक) जैसे दलों को बुलाया गया है।