Home राज्य छत्तीसगढ़ बस्तर: इस साल 139 नक्सली मारे गए, नक्सलियों ने खुद ये बात...

बस्तर: इस साल 139 नक्सली मारे गए, नक्सलियों ने खुद ये बात स्वीकारी

31
बस्तर: इस साल 139 नक्सली मारे गए, नक्सलियों ने खुद ये बात स्वीकारी

जगदलपुर। प्रतिबंधित व गैर कानूनी सीपीआई नक्सल संगठन ने स्वीकार किया कि वर्ष 2021-22 में उन्हें बड़ा झटका लगा। इस दौरान 132 नक्सल कैडर की मृत्यु हुई है। इसमें से दंडकारण्य स्पेशल जोनल कमेटी इलाके के 89 नक्सली कैडर की मौत की बात का नक्सलियों ने पीएलजीए की 22वीं वर्षगांठ के अवसर पर जारी किए गए प्रेस नोट में उल्लेख किया है।

बस्तर रेंज आईजी सुंदरराज पी के अनुसार नक्सली पीएलजीए के अवसर में जारी किए गए इस पुस्तिका में नक्सल उन्मूलन के लिए क्रियान्वयन किए जा रहे कार्ययोजना के कारण उन्हें भारी नुकसान होने तथा नक्सली संगठन के सफाया होने के डर के कारण उनका बौखलाहट स्पष्ट नजर आ रही है।

दरअसल, जिस तरीके से जनता के मंशानुरूप पुलिस, सुरक्षा बल व स्थानीय प्रशासन नक्सलियों के गढ़ माने जाने वाले कोर इलाका में विगत तीन से चार वर्षों में काम किया है, नक्सलियों के पैर से जमीन खिसकते जा रही है।

उल्लेखनीय है कि प्रतिवर्ष दिसंबर के पहले सप्ताह में दो से आठ तक सीपीआइ माओवादी संगठन के केंद्रीय सैन्य आयोग द्वारा पीएलजीए वर्षगांठ सप्ताह के रूप में मनाया जाता है। साल भर में विभिन्ना मुठभेड़ों में उन्हें हुए नुकसान के संबंध में जानकारी प्रसारित की जाती है। 27 पन्नो की पुस्तिका में नक्सलियों द्वारा ग्रामीणों को भी पुलिस मुखबिर तथा क्रांतिकारी विरोधी आरोप लगाते हुए मारे जाने की बात का भी उल्लेख किया है।