Home राज्य छत्तीसगढ़ बड़ी खबरः राजिम में 4 गायों की मौत, सभी में लंपी वायरस...

बड़ी खबरः राजिम में 4 गायों की मौत, सभी में लंपी वायरस के लक्षण

21
बड़ी खबरः राजिम में 4 गायों की मौत, सभी में लंपी वायरस के लक्षण

राजिम। मध्यप्रदेश, राजस्थान जैसे राज्यों के में फैलने के बाद अब छत्तीसगढ़ में भी लंपी वायरस का खतरा बढ़ गया है। राजस्थान, पंजाब में जहां हजारों इसके शिकार हो चुके है। वहीं अब छत्तीसगढ़ के राजिम में इस संक्रमण ने दस्तक दे दी है। जानकारी के अनुसार राजिम के फिंगेश्वर इलाके के गांव लचकेरा में एक ही दिन में 4 गायों की अचानक मौत हो गई और दो की हालत गंभीर है। गायों को लंपी वायरस से ग्रस्त होने का शक है, जिससे ग्रामीण दहशत में हैं।

पशु चिकित्सा अधिकारियों की टीम का कहना है कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही ये पता चलेगा कि गायों की मौत कैसे हुई? जानकारी के अनुसार लचकेरा के गौठान में एक-एक कर एक ही दिन में चार गायों की मौत हो गई। सूचना मिलने पर पशु चिकित्सक की टीम मौके पर पहुंची, लेकिन तब तक दो गायों की मौत भी हो गई। मृत गायों का पोस्टमार्टम किया गया है। ई सके बाद ग्रामीणों ने ही गायों का अंतिम संस्कार किया।

गौरतलब है कि दुर्ग जिले में कुछ दिन पहले ही चार गायों में लंपी वायरस के लक्षण मिले हैं। प्रदेश के पशुओं को इससे बचाने के लिए राज्य सरकार भी टीकाकरण में जोर दे रही है। वहीं पशु चिकित्सा विभाग के डॉक्टरों ने पशुओं का सैम्पल लेकर जांच के लिए भेजा गया था