Home Uncategorized बिलासपुरः गर्मी बढ़ने से 10 दिन में 8500 बच्चे और 3500 बड़े...

बिलासपुरः गर्मी बढ़ने से 10 दिन में 8500 बच्चे और 3500 बड़े उल्टी, दस्त, डिहाइड्रेशन से बीमार

26
डिहाइड्रेशन से बीमार

बिलासपुर। गर्मी का पारा बढ़ा तो उल्टी, दस्त के साथ डिहाइड्रेशन के मरीज बढ़ने लगे। बच्चे ज्यादा चपेट में आ रहे हैं। डॉक्टर अपनी भाषा में इसे इंफेक्टिव डायरिया कहते हैं। पिछले 10 दिनों में सिम्स, जिला अस्पताल सहित सभी सरकारी और निजी अस्पताल में 8500 बच्चे उल्टी, दस्त की चपेट में आने के बाद इलाज के लिए पहुंचे। 25 फीसदी यानी 2100 से ज्यादा बच्चों की हालत नाजुक हो गई थी, जिनका भर्ती कर डॉक्टरों ने इलाज किया।

अधिकांश ठीक होकर डिस्चार्ज हो गए। लेकिन अभी भी 450 से ज्यादा बच्चे अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती हैं। जिनका इलाज चल रहा है। बड़ों की बात करें पिछले 10 दिनों से रोज औसत 350 लोग उल्टी-दस्त और डिहाइड्रेशन से परेशान होकर अलग-अलग अस्पतालों की ओपीडी में इलाज के लिए पहुंचे। मरीजों में 65 फीसदी बुजुर्ग हैं, जिनकी उम्र 60 वर्ष से अधिक है।

अच्छी बात यह है कि 97 फीसदी मरीज दवाइयों से ही ठीक हो गए। सिर्फ 3 प्रतिशत मरीजों की हालत गंभीर हुई जिनका भर्ती कर इलाज किया गया। राहत की बात है अभी तक गर्मी के कारण उल्टी-दस्त से किसी की कैजुअल्टी नहीं हुई। डॉक्टरों का कहना है कि गर्मी के कारण लोग उल्टी-दस्त से बीमार हो रहे हैं, लेकिन दवाइयों से ठीक भी हो रहे हैं। बच्चों को ठीक होने में पांच दिन लग रहे हैं तो बड़े तीन दिन में ठीक हो रहे हैं। गर्मी से बचाव करें ताकि आप बीमार न पड़ें।