Home देश ब्रिटिश पीएम सुनक जी20 सम्मेलन में रूस-यूक्रेन युद्ध का उठाएंगे मुद्दा, काला...

ब्रिटिश पीएम सुनक जी20 सम्मेलन में रूस-यूक्रेन युद्ध का उठाएंगे मुद्दा, काला सागर पर भी दे सकते हैं बयान

54
ब्रिटिश पीएम सुनक जी20 सम्मेलन में रूस-यूक्रेन युद्ध का उठाएंगे मुद्दा, काला सागर पर भी दे सकते हैं बयान

नई दिल्ली। इंडोनेशिया में शुरू हो रहे जी20 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शामिल होंगे। पीएम मोदी सम्मेलन में भाग लेने के लिए आज ही इंडोनेशिया के बाली रवाना होंगे। इस बीच पीएम ने रवाना होने से पहले कहा कि वे इस सम्मेलन में द्विपक्षीय संबंधों को बेहतर बनाने का काम करेंगे। वहीं समिट में ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक रूस-यूक्रेन युद्ध का मुद्दा उठाएंगे।

वहीं दूसरी ओर चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग भी इस शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे, लेकिन इससे पहले उनकी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ लंबे समय से प्रतीक्षित द्विपक्षीय बैठक बाली में होगी। इस बैठक में दोनों नेताओं में ताइवान, यूक्रेन पर रूस के आक्रमण और उत्तर कोरिया की परमाणु महत्वाकांक्षाओं पर चर्चा करने की उम्मीद है। बता दें कि इस सम्मेलन में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन शामिल नहीं होंगे।

गौरतलब है कि ळ20 अंतरराष्ट्रीय आर्थिक सहयोग का प्रमुख मंच है और यह सभी प्रमुख अंतरराष्ट्रीय आर्थिक और विकासात्मक मुद्दों पर वैश्विक सरकारों को विचार देने और मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस शिखर सम्मेलन के दौरान, प्रधानमंत्री मोदी और अन्य ळ20 नेता वैश्विक अर्थव्यवस्था, ऊर्जा, पर्यावरण, कृषि, स्वास्थ्य और डिजिटल परिवर्तन आदि की स्थिति सहित सभी प्रमुख मुद्दों पर व्यापक विचार-विमर्श करेंगे।