Home राज्य उत्तरप्रदेश कैबिनेट में फैसला: छत्तीसगढ़ में पेट्रोल पर 1% और डीजल पर 2...

कैबिनेट में फैसला: छत्तीसगढ़ में पेट्रोल पर 1% और डीजल पर 2 फीसदी वैट की कटौती, स्कूल 100 फीसदी उपस्थिति के साथ खुलेंगे

13
कैबिनेट

रायपुर। भूपेश सरकार ने कैबिनेट बैठक में चर्चा के बाद आज बड़ा फैसला लिया है। सीएम भूपेश बघेल ने जनता को राहत देते हुए पेट्रोल के दाम पर 1 फीसदी वैट और डीजल के दाम पर दो फीसदी वैट की कटौती करने का फैसला लिया है। इससे राज्य सरकार करीब एक हजार करोड़ का घाटा वहन करेगी। एक और अहम फैसला कैबिनेट ने किया। इसमें पूरे राज्य के स्कूलों को 100 फीसदी उपस्थिति के साथ खोलने की अनुमति दे दी। अभी 50 फीसदी उपस्थिति के साथ स्कूल खुल रहे थे।

वर्तमान में रायपुर में 101. 81 रुपए प्रति लीटर और डीजल 93.78 रुपए प्रति लीटर की दर से बिक रही है, जबकि पड़ोसी राज्यों में पेट्रोल 95.26 रुपए से लेकर 109. 96 रुपए और डीजल 86.80 रुपए से लेकर 94.61 रुपए प्रति लीटर तक है। इसकी जानकारी सीएमओ ने ट्वीट कर दी।

बताया जा रहा है कि वाणिज्यिक कर विभाग ने पेट्रोल-डीजल पर वैट कटौती का प्रस्ताव दिया है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर यह प्रस्ताव सभी पड़ोसी राज्यों में वैट की दर और पेट्रोल-डीजल की कीमतों के अध्ययन के आधार पर तैयार किया गया है।

जानकारी के अनुसार कैबिनेट में धान खरीदी को लेकर भी नए खरीदी केंद्र खोलने, बारदाने की व्यवस्था और पड़ोसी राज्यों से आने वाले धान पर निगरानी को लेकर भी चर्चा हुई है। हालांकि इस बारे में जानकारी नहीं मिल पाई है।