Home साइंस एंड टेक्नोलॉजी एजुकेशन/करियर सीबीएसई 10वीं के स्टूडेंट को पुनर्मूल्यांकन का मौका, ऐसे करें आवेदन

सीबीएसई 10वीं के स्टूडेंट को पुनर्मूल्यांकन का मौका, ऐसे करें आवेदन

12
सीबीएसई

रायपुर। सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10 वीं के परिणाम आ चुके हैं। ऐसे में जो स्‍टूडेंट्स अपने मार्क्‍स से खुश नहीं है वे दोबारा से अपनी कॉपियां चेक करवा सकते हैं। इस तरह की कॉपी चेकिंग को रिवैल्युएशन प्रोसेस कहते हैं। 10 मई से ऑनलाइन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। मार्क्स वेरिफिकेशन के लिए प्रति विषय 500 रूपए की फीस रखी गई है। क्रेडिट-डेबिट कार्ड और नेट बैंकिंग से ऑनलाइन फीस जमा करने के लिए बोर्ड ने 14 मई की शाम पांच बजे तक का समय दिया है।

सीबीएसई कक्षा 10 के लिये रिवैल्युएशन और री-वेरिफिकेशन प्रोसेस ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in पर शुरू हो चुकी है। 10वीं और 12वीं बोर्ड के रिजल्‍ट आने के बाद मार्क्स वेरिफिकेशन का लिंक खुला है। यहां आपको सीबीएसई रीवैल्यूएशन और री-चेकिंग प्रक्रिया के बारे में जानकारी हासिल होगी। स्‍टूडेंट्स और पैरेंट्स को रिवैल्युएशन करवाने के लिए इस स्‍टेप्‍स को फॉलो करना जरूरी है।

बता दें कि कॉपी दुबारा चेक करवाने के लिए सबसे पहले सीबीएसई की वेबासइट पर जाएं और दिए गए लिंक पर क्लिक करें। लिंक ओपन कर के उसमें अपना रोल नंबर डालें और सब्जेक्ट चुनें। एक बार अप्‍लाई करने के बाद सीबीएसई फिर से अंकों का रीवेरिफाई करेगा और इसे ऑनलाइन पोर्टल पर रिलीज करेगा। इस प्रकार छात्र अपनी कॉपी को दुबारा रीवेरिफाई करवा कर अपने मार्क्‍स दुबारा चेक करवा सकते हैं।