Home राज्य छत्तीसगढ़ केंद्र ने मंजूरी दी, छत्तीसगढ़ में अब एमएसपी पर होगी मूंग, उड़द...

केंद्र ने मंजूरी दी, छत्तीसगढ़ में अब एमएसपी पर होगी मूंग, उड़द और अरहर की खरीदी

40

रायपुर। प्रदेश में खरीफ सीजन 2022-23 से मूंग, उड़द और अरहर की समर्थन मूल्य पर खरीदी के लिए केन्द्र सरकार ने स्वीकृति दे दी है। कृषि एवं कृषक कल्याण मंत्रालय के डिप्टी कमिश्नर ने इस संबंध में पत्र जारी कर दिया। केन्द्रीय एजेंसियों के मैनेजिंग डायरेक्टर को खरीदी के लिए प्राइस सपोर्ट स्कीम लागू करने कहा है। इस खरीफ सीजन के लिए मूंग 372 टन, उड़द 6180 टन एवं अरहर 6342 टन तक अधिकतम खरीदी की जाएगी। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कृषि मंत्रालय से एमएसपी पर खरीदी की स्वीकृति देने का आग्रह किया था।

अब अरहर, मूंग, उड़द की खरीदी के लिए इसके उत्पादक किसानों का पंजीयन किया जा रहा है। वेयर हाउस के 20 गोदामों को खरीदी केन्द्र बनाया गया है। शासन द्वारा उड़द और मूंग की खरीदी 17 अक्टूबर से 16 दिसम्बर तक तथा अरहर की खरीदी 13 मार्च 2023 से 12 मई तक होगी। मूंग और उड़द की खरीदी 6600 रुपए प्रति क्विंटल तथा अरहर 7755 रुपए प्रति क्विंटल की दर से खरीदी जाएगी। सरकार ने किसानों के हित तथा मूंग ,उड़द और अरहर की खरीदी को प्रोत्साहित करने मंडी शुल्क और कृषक कल्याण शुल्क की छूट दे दी है।

ये होंगे खरीदी केंद्र

बलौदाबाजार और रायपुर जिले के किसान बिलाईगढ़ गोदाम में उड़द, मूंग और अरहर का विक्रय कर सकेंगे। गरियाबंद और धमतरी जिले के किसान गरियाबंद में, महासमुंद जिले के बसना में, दुर्ग और बालोद जिले के दुर्ग में, बेमेतरा जिले के थानखम्हरिया में, कबीरधाम के पण्डरिया, राजनांदगांव जिले के राजनांदगांव, मुंगेली एवं बिलासपुर जिले के मुंगेली, गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही जिले के मरवाही में बेच सकेंगे। जांजगीर जिले के बोड़ासागर, बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के राजपुर में, सूरजपुर जिले के सूरजपुर में, सरगुजा जिले के अंबिकापुर, जशपुर जिले के बगीचा, कोरिया जिले के मनेन्द्रगढ़, दंतेवाड़ा, सुकमा, बस्तर और कोंडागांव जिले के कोण्डागांव, कांकेर जिले के कांकेर, रायगढ़ जिले के लिए लोहारासिंह-2 तथा बीजापुर और नारायणपुर जिले के नारायणपुर वेयर हाउस गोदाम में विक्रय कर सकेंगे।