Home राज्य छत्तीसगढ़ नदी जल विवाद हल करने के उपाय करे केंद्र : रविंद्र चौबे

नदी जल विवाद हल करने के उपाय करे केंद्र : रविंद्र चौबे

7
नदी जल विवाद

रायपुर। छत्तीसगढ़ के जल संसाधन मंत्री रविंद्र चौबे ने कहा कि केंद्र सरकार को विभिन्न् राज्यों के बीच आपसी सहमति से नदी जल विवादों के शीघ्र निपटारे के लिए उपाय करने चाहिए। नदी जल विवादों के कारण कई राज्यों में कई सिंचाई परियोजनाएं लंबित पड़ी है और उपलब्ध जलसंपदा का उपयोग नहीं हो रहा हैं।

उन्होंने कहा कि ट्रिब्यूनल में मामला जाने पर उसके निपटारे में कई वर्षो का बहुमूल्य समय नष्ट हो जाता हैं। चौबे की इस बात का बैठक में उपस्थित अन्य राज्यों के जलसंसाधन मंत्रियों ने भी समर्थन किया।

नई दिल्ली में आयोजित राज्यों के जल संसाधन, पेयजल और लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्रियों की बैठक को चौबे संबोधित कर रहे थे। बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्रसिंह शेखावत ने की। बैठक में राज्य के लोकस्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री गुरू रूद्रकुमार भी उपस्थित थे। चौबे ने बैठक में छत्तीसगढ़ की बहुआयामी और महत्वाकांक्षी योजना नरवा, गरवा, घुरवा, बाड़ी की भी जानकारी दी। बताया कि राज्य सरकार ने अपने बजट से ही लगभग दो लाख हैक्टर क्षेत्र में सिंचाई के लिए योजनाएं बनाई हैं।

हर घर तक नल कनेक्शन पहुंचे मंत्री ने मांगा सहयोग

बैठक में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री रूद्रकुमार ने राज्य के बीपीएल परिवारों को निशुल्क पेयजल कनेक्शन देने की राज्य सरकार की योजना में केंद्र से सहयोग का आग्रह किया। उन्होंने राज्य के कई ग्रामों में फलोराइड और लौह युक्त जल की समस्या वालों गांवों में शुद्ध पेजयल की उपलब्धता पर जोर दिया।

स्वस्थ होते ही चौबे ने दिल्ली में ही संभाला काम

जल संसाधन मंत्री चौबे अब पूरी तरह स्वस्थ्य हैं। लोकसभा चुनाव के दौरान उत्तर प्रदेश के लखनऊ में चौबे को दिल का दौरा पड़ा था। वहां इलाज के बाद चौबे दिल्ली चले गए थे, जहां उनके बेटी-दामाद भी रहते हैं। दिल्ली में ही उनका इलाज चल रहा था। पूरी तरह स्वस्थ होते ही चौबे ने दिल्ली में ही कामकाम संभालते हुए बैठक में शामिल हुए।