Home राज्य छत्तीसगढ़ हवा की दिशा बदलने से छत्तीसगढ़ में बढ़ी ठंड, दो से तीन...

हवा की दिशा बदलने से छत्तीसगढ़ में बढ़ी ठंड, दो से तीन डिग्री गिरा तापमान

33
ठंड

रायपुर। हवा की दिशा बदलने से छत्तीसगढ़ में ठंड बढ़ने लगी है। दरअसल, उत्तर से आने वाली ठंडी हवा के प्रभाव से पिछले दो दिन से प्रदेश के लगभग सभी हिस्सों में रात का तापमान सामान्य से 2-3 डिग्री कम हो गया है और ठंड महसूस होने लगी है। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के उत्तरी हिस्सा जैसे अंबिकापुर से पेंड्रा तक रात का पारा 12 से 13 डिग्री हो गया है और अच्छी-खासी ठंड महसूस होने लगी है। मध्य और दक्षिणी हिस्से में भी उत्तरी हवा के असर से न्यूनतम तापमान सामान्य से 3 डिग्री तक कम हुआ है।

लालपुर मौसम केंद्र के मौसम विज्ञानियों के अनुसार प्रदेश में उत्तर से आई ठंडी-शुष्क हवा के कारण पहाड़ों, वनों और ज्यादा हरियाली वाले उत्तरी और दक्षिणी छत्तीसगढ़ में रात ज्यादा ठंडी हुई है। राजधानी रायपुर समेत मैदानी इलाकों वाले शहरों में भी न्यूनतम तापमान तेजी से गिर रहा है। रविवार को पेंड्रारोड में अच्छी ठंड पड़ी। यहां पर न्यूनतम तापमान 12 डिग्री तक पहुंच गया। यह सामान्य से तीन कम था। दूसरा सबसे कम न्यूनतम तापमान अंबिकापुर में रिकार्ड किया गया। यहां भी पारा 13.8 डिग्री रिकार्ड किया गया।

ठंड का असर पहाड़ी इलाकों में दिन में भी नजर आने लगा है। बिलासपुर से अंबिकापुर और पेंड्रा तक दिन का तापमान सामान्य से दो-तीन डिग्री नीचे उतरा है। मैदानी इलाकों में बिलासपुर में दिन का तापमान 30.4 डिग्री और अंबिकापुर में 26.5 डिग्री रिकार्ड किया गया।