Home देश देश में कक्षा 12 तक हर क्लास में चैनल, पढ़‍िए निर्मला सीतामरण...

देश में कक्षा 12 तक हर क्लास में चैनल, पढ़‍िए निर्मला सीतामरण के बड़े ऐलान

30
निर्मला सीतामरण

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज 20 लाख करोड़ रुपए के कोविड-19 राहत पैकेज का पांचवां और आखिरी ब्रेकअप बता रही हैं। उन्होंने कहा कि आज रिफॉर्म्स पर फोकस रहेगा और 7 ऐलान किए जाएंगे। ये मनरेगा, स्वास्थ्य, शिक्षा, कारोबार, कंपनीज एक्ट, ईज ऑफ डूइंग बिजनेस और पीएसयू से जुड़े होंगे।

इस डिजिटल प्लेटफॉर्म का नाम वन नेशन वन डिजिटल प्लेटफॉर्म है। प्रत्येक क्लास के लिए एक चिन्हित चैनल भी होगा। वन क्लास वन चैनल के नाम से जिसे हम शुरू कर रहे हैं। पिछले चार दिनों में छोटे उद्योगों, किसानों, प्रवासी मजदूरों और रिफॉर्म पर जोर रहा। शनिवार को कोल, मिनरल, डिफेंस और एविएशन समेत कुल 8 सेक्टर से जुड़ी घोषणाएं की गई थीं।

घोषणा करते हुए सीतारमण ने कहा कि आज आखिरी किश्त का ऐलान कर रहे हैं। एक राष्ट्र के तौर पर हम बहुत अहम पड़ाव पर हैं। आपदा के समय भारत के लिए ये एक मौका है। हमें आत्मनिर्भर भारत बनाने की जरूरत है। आत्मनिर्भर भारत के मकसद से लैंड, लेबर, लिक्विडिटी और लॉ इन सभी पर राहत पैकेज में ध्यान दिया गया है।

सीतारमण ने कहा कि लॉकडाउन घोषित होते ही हम प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज लाए। हमने जरूरतमंदों को अगले तीन महीने के अनाज की व्यवस्था की।चुनौतियों के बावजूद एफसीआई, नैफेड और राज्य सरकारों ने प्रवासी मजदूरों को खाने की व्यवस्था की। जो प्रवासी घर नहीं जा सकते थे, उनके लिए व्यवस्थाएं कीं। 8.19 करोड़ किसानों के खाते में 2000 रुपए की किश्त पहुंचाई।