Home देश इलेक्ट्रिक वाहन में 2500 रुपए में लग सकेगा चार्जर, इस राज्य की...

इलेक्ट्रिक वाहन में 2500 रुपए में लग सकेगा चार्जर, इस राज्य की सरकार ने की पहल

24
इलेक्ट्रिक वाहन

नई दिल्ली। देश में इलेक्ट्रिक वाहनों के साथ सरकार चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर पर भी ध्यान क्रेंद्रित कर रही है। इसी दिशा में कदम बढ़ाते हुए दिल्ली सरकार ने पहल शुरू कर दी है। दिल्लीवासियों को अब इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जर लगाने के लिए महज सिर्फ 2,500 रुपए खर्च करने होंगे। दरसअल, दिल्ली के परिवहन मंत्री गोपाल राय के अनुसार, दिल्ली में सरकार चार्जिंग स्टेशनों के लिए पहले 30,000 आवेदकों को 6,000 रुपये की सब्सिडी प्रदान कर रही है, जिससे प्रत्येक चार्जर की प्रभावी लागत लगभग 2,500 रुपये होगी।

मंत्री राय ने कहा कि दिल्ली सरकार के इस कदम से चार्जर्स की कीमत 70 फीसदी तक कम हो जाएगी। दिल्ली सरकार मॉल, अपार्टमेंट, अस्पतालों और शहर के ऐसे अन्य स्थानों पर दोपहिया व तीन पहिया वाहनों सहित हल्के इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए निजी चार्जर लगाने के लिए केवल 2,500 रुपये की राशि चार्ज करेगी। दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने सिंगल विंडो सुविधा शुरू करते हुए यह घोषणा की कि उपभोक्ता संबंधित डिस्कॉम पोर्टल पर जाकर या निजी चार्जिंग स्टेशनों की स्थापना के लिए हेल्पलाइन नंबरों पर कॉल करके लाभ उठा सकते हैं।

आवेदक पोर्टल पर जा सकते हैं, और भरोसेमंद इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) चार्जर देख सकते हैं। जिन्हें सरकार द्वारा वेबसाइट पर लिस्ट किया गया है, इतना ही नहीं ग्राहक इन चार्जर्स की कीमत की तुलना कर सकते हैं, और उन्हें ऑनलाइन या फोन कॉल के माध्यम से ऑर्डर कर सकते हैं।