Home राज्य छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ कोरोना फ्री: प्रदेश में एक भी एक्टिव केस नहीं, 18 मार्च...

छत्तीसगढ़ कोरोना फ्री: प्रदेश में एक भी एक्टिव केस नहीं, 18 मार्च 2019 को मिला था पहला मरीज

28
छत्तीसगढ़ कोरोना फ्री: प्रदेश में एक भी एक्टिव केस नहीं, 18 मार्च 2019 को मिला था पहला मरीज

रायपुर. चीन में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच छत्तीसगढ़ में राहत की खबर मिली है। हमारा प्रदेश अब कोरोना फ्री हो गया है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटे में कोई मरीज संक्रमित नहीं हुआ। साथ ही जो मरीज थे, वो भी ठीक हो चुके हैं। यानी एक्टिव केस भी शून्य हो गया है। दरअसल, 18 मार्च 2019 को रायपुर के समता कॉलोनी में पहला मरीज मिला था। उसके बाद से किसी न किसी जिले में एक-दो एक्टिव केस रहे। अभी पहली बार रायपुर सहित किसी भी जिले में एक भी एक्टिव केस नहीं है।

स्वास्थ्य विभाग के जारी आंकड़ों के मुताबिक प्रदेश में पिछले 24 घंटे में 1281 संदिग्धों की जांच की गई। इतने संदिग्धों की जांच में एक भी कोरोना पॉजिटिव नहीं निकला। प्रदेश में पिछले एक महीने से कोरोना के केस में लगातार कमी आ रही है। रायपुर जिला जहां अब तक सबसे ज्यादा मरीज मिले हैं, यहां करीब 8 दिन से एक भी एक्टिव केस नहीं मिला है। दुर्ग और दंतेवाड़ा जिले सबसे आखिर में कोरोना मुक्त हुए हैं। हालांकि एक दर्जन से ज्यादा जिले एक महीने से कोरोना मुक्त हो चुके हैं।

स्वास्थ्य विभाग के अफसरों के अनुसार विदेशों में वायरस ने फिर अपना रंग दिखा रहा है। इसलिए नए केस अभी मिलने की पूरी आशंका है। इस वजह से सावधानी बरतना जरूरी है। बता दें कि छत्तीसगढ़ में 19 मार्च 2020 से 20 दिसंबर 2022 तक कोरोना वायरस संक्रमण के कुल 11 लाख 77 हजार 741 मामले हुए। इनमें से 11 लाख 63 हजार 595 मरीज कोरोना मुक्त हुए। प्रदेश में अब तक 14 हजार 146 लोगों की कोरोना वायरस संक्रमण के कारण मौत हुई।