Home राज्य छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ः इस जिले के 173 गांव में कोरोना के कोई केस नहीं,...

छत्तीसगढ़ः इस जिले के 173 गांव में कोरोना के कोई केस नहीं, लेकिन जिले में संक्रमण ज्यादा

13
गांव में कोरोना

रायगढ़। जिले के 173 गांवों में कोरोना का कोई असर नहीं है। दोनों लहर में यहां एक भी केस अब तक नहीं मिले हैं। जबकि 676 गांव कोरोना मुक्त हो चुके हैं। जिले में 1435 गांव हैं जिनमें से 586 गांवों में ही कोरोना के एक्टिव मरीज हैं। इसके अलावा अब जिले के 676 से ज्यादा गांव पूरी तरह से कोरोना मुक्त हो चुके हैं। यहां पर एक भी एक्टिव केस नहीं है। इसके लिए प्रशासन के साथ ग्रामीणों ने भी सहयोग किया।

दरअसल, कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर ज्यादा घातक साबित हुई। शहर से लेकर गांव तक चपेट में आए और सबसे ज्यादा निशाना युवा बने। ऐसे में रायगढ़ के 173 गांवों ने मिसाल कायम कर दी। उन्होंने गांवों में संक्रमण के आने पर ही रोक लगा दी, जिसके चलते कोरोना की दोनों लहर में अभी तक एक भी केस इन गांवों में सामने नहीं आए हैं। इसके लिए इन गांवों ने कोरोना प्रोटोकॉल का पालन किया और इसके साथ ही सेल्फ कंटेनमेंट मॉडल लेकर आए। इसके चलते संक्रमण को आने ही नहीं दिया।

सामाजिक कार्यक्रमों पर नजर रखी, मास्क अनिवार्य किया

बरमकेला विकासखंड का गांव है कुधरगड़ी। यहां की सरपंच गायत्री पटेल कहती हैं कि मास्क अनिवार्य किया गया। लोगों को समझाया गया कि घरों से बाहर निकले तो मास्क जरूर लगाएं। बार-बार हाथ धोते रहें। पंचायत की ओर से भी मास्क और सैनिटाइजर बांटे गए। बाहर से आने वालों को क्वारैंटाइन किया गया।

सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक ही सामाजिक कार्यक्रम हुए। उनकी निगरानी की गई। इसके लिए सरपंच, पंच और कोटवार को जिम्मेदारी दी गई।वहीं ग्रामीणों ने बताया कि लोगों को हमेशा मास्क पहनने, हाथों की नियमित सफाई करने को कहा। बाहर से आने वालों की निगरानी की गई। जो भी आया उसकी जांच कराई गई।