Home साइंस एंड टेक्नोलॉजी एजुकेशन/करियर छत्तीसगढ़ः स्कूल में खेलकूद के लिए करना होगा बोर्ड की साइट पर...

छत्तीसगढ़ः स्कूल में खेलकूद के लिए करना होगा बोर्ड की साइट पर ऑनलाइन आवेदन

101
ऑनलाइन आवेदन

दुर्ग। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) की स्पोर्ट्स एक्टिविटी के लिए अब छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने होंगे। इसके लिए उन्हें बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर आने वाली लिंक पर विजिट करना होगा। यहां से वह अपना रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे।

इसके तहत सीबीएसई द्वारा स्कूलों में खेल संबंधी गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए रीजनल, नेशनल और इंटरनेशनल लेवल पर स्पोर्ट्स कॉम्पटीशन किया जाएगा। इसके अंतर्गत छात्र-छात्राओं को 24 तरह के गेम्स में अपना हुनर दिखाने का मौका मिलेगा।

स्कूलों को भी करना होगा ऑनलाइन अप्लाई
सीबीएसई की ओर से होने वाले इन स्पोर्ट्स एक्टिविटी में भागीदारी करने के लिए स्कूलों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके लिए ऑफलाइन एंट्री वेलिड नहीं मानी जाएगी। उन्हें अप्लाई टू ऑर्गनाइज लिंक पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा। स्कूलों में होने वाले कॉम्प्टीशन कैटेगरी में कराए जाएंगे। इनमें 11, 14, 17, 19 वर्ष के प्रतिभागी शामिल हो सकते हैं।

यह रहेगा शेड्यूल

स्कूलों का ऑनलाइन प्रपोजल भेजने की डेटः 1 से 20 जून स्पोर्ट्स
कैलेंडरः अगस्त के पहले सप्ताह में जारी स्टूडेंट्स का ऑनलाइन
रजिस्ट्रेशनः 1 जुलाई से 10 अगस्त
स्पोर्ट्स का आयोजनः क्लस्टर लेवल पर 1 सितंबर से 15 अक्टूबर
नेशनल लेवल परः 1 से 30 नवंबर
ऑनलाइन रिजल्टः 24 घंटे के अंदर।

इन खेलों का किया जाएगा आयोजन

स्कूलों में कैरम, शतरंज, टेबल टेनिस, कुश्ती, योग ओलिंपियाड, कुश्ती (फ्री स्टाइल), हॉकी, फुटबॉल, बैडमिंटन, खो-खो, वालीबॉल, क्रिकेट, कबड्डी, टेनिस, क्रिकेट, एथलेटिक्स आदि खेलों का आयोजन होगा। क्लस्टर और जोन लेवल कॉम्प्टीशन के लिए 2 लाख रूपए और नेशनल लेवल के लिए 3 लाख रूपए की ग्रांट दी जाएगी।