Home राज्य छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ में 10 से 15 जून की बीच मानसून देगा दस्तक

छत्तीसगढ़ में 10 से 15 जून की बीच मानसून देगा दस्तक

7
मानसून

रायपुर। दक्षिण पश्चिम मानसून 2019 के लिए अब उल्‍टी गिनती शुरू हो चुकी है. मौसम का अनुमान लगाने वाली निजी कंपनी स्‍काईमेट वेदर सर्विसेज के अनुसार इस साल मानसून समय पर आएगा और 4 जून को यह केरल के तट से टकराएगा। कंपनी ने अपने इस अनुमान में दो दिन आगे-पीछे होने की भी संभावना व्‍यक्‍त की है। वहीं छत्तीसगढ़ में 10 से 15 के बीच मानसून पहुंचने की संभावना जताई गई है।

भारतीय मौसम विभाग ने मानसून को लेकर इस साल के अपने पहले अनुमान में सामान्य बरसात होने की उम्‍मीद जताई है। मौसम विभाग के मुताबिक इस साल मानसून सीजन में अल-नीनो कमजोर रहने की संभावना है और सीजन बढ़ने के साथ यह कमजोर होता जाएगा। मौसम विभाग के मुताबिक इस साल मानसून सीजन के दौरान सामान्य यानि 96 प्रतिशत बरसात का अनुमान है। इसमें 5 प्रतिशत बरसात ऊपर-नीचे हो सकती है।

25 मई को की जाएगी मानसून की जानकारी

निजी कंपनी स्‍काईमेट वेदर सर्विसेज के अनुसार 4 जून को केरल आने के बाद छत्तीसगढ़ में मानसून सक्रिय होने में 7 से 10 लगते हैं। इस हिसाब से प्रदेश में मानसून के 10 से 15 जून के बीच सक्रिय होने की संभावना दिख रही है। वहीं मौसम विभाग अपना पूर्वानुमान जारी करने से पहले कुछ मॉडल पर काम कर रहा है। वैज्ञानिकों के मुताबिक मानसून की जानकारी 25 मई को जारी की जा सकती है।