Home राज्य छत्तीसगढ़ ​बिलाईगढ़ में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बोले- आम जनता की आय बढ़ाना ही...

​बिलाईगढ़ में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बोले- आम जनता की आय बढ़ाना ही सरकार का लक्ष्य

23
​बिलाईगढ़ में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बोले- आम जनता की आय बढ़ाना ही सरकार का लक्ष्य

​बिलाईगढ़। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के द्वारा बिलाईगढ़ के रेस्ट हाउस में आज प्रेस वार्ता की गई। सीएम ने इस दौरान कई विषयों पर पत्रकारों से चर्चा की। एक तरफ जहां बिजली बिल हॉफ योजना के विषय में जानकारी दी, वहीं उन्होंने राजीव गांधी किसान न्याय योजना और राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के लाभार्थियों के विषय में भी बताया।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि बिजली बिल हॉफ योजना के तहत 42 लाख घरेलू उपभोक्ताओं को अब तक 3200 करोड़ रुपए की राहत दी जा चुकी है। हमने अपनी योजनाओं का लगातार विस्तार किया है, इससे हितग्राहियों की संख्या लगातार बढ़ी है।

राजीव गांधी किसान न्याय योजना का लाभ अब खरीफ की सभी फसलों, उद्यानिकी फसलों और वृक्षारोपण करने वाले किसानों को भी मिल रहा है। राज्य में कोदो-कुटकी-रागी का समर्थन मूल्य घोषित करने के साथ-साथ हमने इन फसलों की खरीदी व्यवस्था भी सुनिश्चित की है। दलहन फसलों को प्रोत्साहित करते हुए अब मूंग, उड़द, अरहर की भी समर्थन मूल्य पर खरीदी की जा रही है।

राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के दायरे को विस्तार देते हुए अब इसमें बैगा, गुनिया, पुजारी, हाट पहरिया, बाजा मोहरिया श्रेणी के हितग्राहियों को भी शामिल किया गया है। गोधन न्याय योजना में पहले केवल गोबर की खरीदी की जाती थी, अब हम गोमूत्र की भी खरीदी करके जैविक खाद और कीटनाशक बना रहे हैं। इन सभी का मुख्य उद्देश्य आम जनता की आय बढ़ाना ही है।