मुख्यमंत्री की बड़ी घोषणा : छह किश्तों में मिलेगा सातवें वेतनमान का एरियर्स

रायपुर। मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने शनिवार को राजनांदगांव में संचार क्र्रांति योजना (स्काई) के अंतर्गत आयोजित ’मोबाइल तिहार’ में राज्य के शासकीय कर्मचारियों के लिए बड़ी घोषणा की। उन्होंने कहा कि सातवें वेतनमान के अठारह माह के एरियर्स की बकाया राशि का भुगतान कर्मचारियों को छह किश्तों में किया जाएगा। एरियर्स की प्रथम किश्त का भुगतान इसी वर्ष 2018-19 में किया जाएगा। कर्मचारियों को सातवें वेतनमान के एरियर्स की राशि के रूप में लगभग 3300 करोड़ रूपए का भुगतान किया जाएगा। डॉ. सिंह ने राजनांदगांव के महंत सर्वेश्वर दास नगर पालिका उच्चतर माध्यमिक विद्यालय परिसर में आयोजित कार्यक्रम में जिले के शहरी क्षेत्रों और ग्रामीण क्षेत्रों के दस-दस हितग्राहियों को स्मार्ट फोन वितरित कर राजनांदगांव जिले में संचार क्रांति योजना का शुभारंभ किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्मार्ट मोबाइल फोन आम आदमी के जीवन में परिवर्तन लाने वाला उपकरण (टूल) है। प्रदेश की 40 लाख बहनों को तीजा और पोरा तिहार के पावन अवसर पर इसलिए स्मार्ट मोबाइल फोन दिए जा रहे हैं, क्योंकि बहनें घर का संचालन करती हैं। उनके हाथ में मोबाइल मिलने से घर का काम-काज आसान होगा। डॉ. सिंह ने कहा कि महिला सशक्तिकरण की दिशा में यह एक और बड़ा कदम है। लोक निर्माण मंत्री राजेश मूणत, अभिषेक सिंह, विधायक सरोजनी बंजारे, नगर निगम राजनांदगांव के महापौर मधुसूदन यादव, बीस सूत्रीय कार्यक्रम क्रियान्वयन समिति के अध्यक्ष खूबचंद पारख, खाद्य नागरिक आपूर्ति निगम के पूर्व अध्यक्ष लीलाराम भोजवानी और पूर्व सांसद प्रदीप गांधी विशेष अतिथि के रूप में कार्यक्रम में उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि देश और दुनिया में अब हमारा प्रदेश ’स्मार्ट छत्तीसगढ़’ के नाम से पहचाना जाएगा। संचार क्रांति योजना के अंतर्गत प्रदेश में 50 लाख स्मार्ट फोन निःशुल्क बांटे जाएंगे। प्रदेश में सड़क कनेक्टिविटी, पॉवर कनेक्टिविटी और एयर कनेक्टिविटी के बाद अब 1467 करोड़ रूपए की संचार क्र्रांति योजना से प्रदेश में टेलीकॉम कनेक्टिविटी भी बेहतर होगी।

राज्य के लगभग 15 हजार गांवों में ऑप्टिकल केबल बिछाकर इंटरनेट कनेक्टिविटी दी जाएगी। पूरे प्रदेश में 1600 मोबाइल टॉवर लगाए जाएंगे। अकेले राजनांदगांव जिले में 232 मोबाइल टॉवर लगेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि राजनांदगांव जिले में स्काई योजना के अंतर्गत एक लाख 81 हजार हितग्राहियों को स्मार्ट फोन दिए जाएगें, इनमें से ग्रामीण महिलाओं को एक लाख 26 हजार और शहरी क्षेत्रों में 30 हजार 930 मोबाइल फोन बांटे जाएंगे। महाविद्यालयों में पढ़ने वाले 23 हजार 668 विद्यार्थियों को स्मार्ट फोन दिए जाएंगे।


इस फोन से बात करने के साथ ही आयकर रिर्टन भरने, पैसे भेजने, फिल्म और रेल की टिकट बुक कराने, बिजली बिल पटाने के काम आसानी से होंगे। फोन पर क्रिकेट और फुटबॉल मैच देखे जा सकते हैं। किसानों को खेती और खाद-बीज की जानकारी मिलेगी। मोदी एप और रमन एप से शासन की योजनाओं की जानकारी मिलेगी और विद्यार्थियों को अध्ययन सामग्री भी इस स्मार्ट फोन पर मिल सकेगी।