Home साइंस एंड टेक्नोलॉजी टुडे स्पेशल दुनिया में सबसे ज्यादा चीन में धूम्रपान करते हैं लोग, दूसरे नंबर...

दुनिया में सबसे ज्यादा चीन में धूम्रपान करते हैं लोग, दूसरे नंबर पर है भारत

150
धूम्रपान

वॉशिंगटन। भारत में धूम्रपान करने वालों की संख्या लगातार बढ़ गई है। देश में 11.58 करोड़ लोग धूम्रपान करते हैं। दरअसल दुनिया में धूम्रपान करने वालों की संख्या बढ़कर 110 करोड़ हो गई है। यह संख्या पिछले 30 साल में तेजी से बढ़ी है। भारत से पहले चीन है, जहां 31.81 करोड़ लोग धूम्रपान करते हैं। 1990 के बाद दुनिया में धूम्रपान करने वाले 15 करोड़ लोग बढ़े हैं। इतना ही नहीं हर पांच पुरुषों में से एक की मौत धूम्रपान की वजह से होने वाली बीमारियों से हो रही है।

एक रिसर्च में यह बात सामने आई है। इसके लिए 204 देशों का डेटा जुटाया गया। हालांकि, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की माने तो यह आंकड़ा 130 करोड़ से ज्यादा है। रिसर्च के मुताबिक, दुनिया में धूम्रपान को खत्म करने के लिए बड़े स्तर पर किए जा रहे प्रयास काफी पीछे रह गए हैं। क्योंकि साल-दर-साल स्मोकिंग करने वालों की संख्या बढ़ रही है। इस आदत को सबसे ज्यादा युवा अपना रहे हैं।

12 देशों में धूम्रपान करने वाली महिलाओं की संख्या भी बढ़ी है। अध्ययन के लेखकों ने सरकारों से कहा है कि उन्हें युवाओं में इस आदत को खत्म करने पर ध्यान देना चाहिए, क्योंकि नए स्मोकर्स में 89 फीसदी 25 साल की उम्र तक के हैं। इससे अधिक उम्र के लोगों में ये आदत शुरू करने की दर बहुत कम ही देखने को मिली है। अध्ययन की प्रमुख लेखिका मैरिसा रेट्स्मा हैं, जो इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ मैट्रिक्स एंड इवैल्यूएशन (अमेरिका) में शोधकर्ता हैं। उनका कहना कि 2019 में 80 लाख मौतें धूम्रपान के कारण हुईं।

टॉप 5 देश, जो स्मोकिंग में सबसे आगे

  • चीन 31.81 करोड़
  • भारत 11.58 करोड़
  • इंडोनेशिया 5.8 करोड़
  • रूस 2.59 करोड़
  • बांग्लादेश 2.5 करोड़