Home साइंस एंड टेक्नोलॉजी एजुकेशन/करियर सीएम भूपेश ने बालवाड़ी योजना का किया शुभारंभ, यहां 5-9 साल के...

सीएम भूपेश ने बालवाड़ी योजना का किया शुभारंभ, यहां 5-9 साल के बच्चे ले सकेंगे एडमिशन

87
सीएम भूपेश ने बालवाड़ी योजना का किया शुभारंभ, यहां 5-9 साल के बच्चे ले सकेंगे एडमिशन

रायपुर। छत्तीसगढ़ में बच्चों के बेहतर पढ़ाई लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। इसी क्रम में आज शिक्षक दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बालवाड़ी योजना का शुभारंभ किया है जानकारी के अनुसार नई शिक्षा नीति के अनुरूप 5 से 6 वर्ष आयु के बच्चों के लिए यह बालवाड़ी शुरू की गई है। बालवाड़ी के माध्यम से सीखने के लिए बच्चे प्रोत्साहित होंगे। स्कूल के माहौल के लिए बच्चों को तैयार किया जा सकेगा।

इसके साथ ही बालवाड़ी में खेल-खेल में एवं रोचक तरीके से अध्यापन के लिए आंगनबाड़ी सहायिका एवं शिक्षकों को विशेष प्रशिक्षण दिया गया है। प्रत्येक बालवाड़ी के लिए बच्चों के अनुकूल फर्नीचर, बच्चों के अनुकूल खेल सामग्री एवं प्रिंटरीच रंग-रोगन के लिए 1 लाख रुपए स्वीकृत की गई है।

बालवाड़ी के संचालन के लिए बच्चों की सामग्री बालवाटिका तैयार की जा चुकी है। शिक्षकों की प्रशिक्षण की तैयार कर ली गई है। बालवाड़ी का संचालन स्कूल परिसर में भोजन अवकाश के पूर्व दो घंटे संचालित किया जाएगा। इन स्थानों पर अतिरिक्त कक्ष के निर्माण के लिए कार्यवाही प्रचलन में है।

इस वर्ष 5173 बालवाड़ियां प्रारंभ की गई हैं। आने वाले वर्षों में राज्य के सभी क्षेत्रों में चरणबद्ध रूप से बालवाड़ियां खोली जाएंगी। हर बालवाड़ी में आंगनबाड़ी सहायिका के अतिरिक्त संबद्ध प्राथमिक शाला के एक सहायक शिक्षक की भी तैनाती होगी। सहायक शिक्षक को हर माह 500 रुपए का मानदेय मिलेगा। इसके अलावा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने उत्कृष्ट शिक्षण संस्थान का वर्चुअल शिलान्यास किया।