Home राज्य छत्तीसगढ़ सीएम भूपेश ने लगाई खारून में आस्था की डुबकी, कार्तिक पूर्णिमा पर...

सीएम भूपेश ने लगाई खारून में आस्था की डुबकी, कार्तिक पूर्णिमा पर महादेव घाट पर किया पूजन

37
सीएम भूपेश ने लगाई खारून में आस्था की डुबकी, कार्तिक पूर्णिमा पर महादेव घाट पर किया पूजन

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर सुबह- सुबह राजधानी रायपुर के महादेव घाट पहुंचकर खारुन नदी में कार्तिक पूर्णिमा स्नान कर प्रदेशवासियों की सुख-समृद्धि की कामना की। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर सभी को पुन्नी मेला की बधाई दी।

सीएम बघेल ने खारुन नदी में कार्तिक स्नान करने के बाद नदी तट पर ऐतिहासिक हटकेश्वर महादेव मंदिर में महादेव का जलाभिषेक कर पूजा-अर्चना किया और प्रदेश के विकास के लिए प्रार्थना की। मुख्यमंत्री बघेल ने गंगा आरती कार्यक्रम में शामिल हुए और दीपदान किया। इस दौरान सुबह से काफी लोग भी मौजूद रहे।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि हमारे यहां धार्मिक, सांस्कृतिक और सामाजिक परंपरा का निर्वहन किया जाता है। पुन्नी मेला के अवसर पर आज यहां आसपास के सभी गांव के लोग आते हैं। पुन्नी मेला हमारी प्राचीन परंपरा है, हमारे छत्तीसगढ़ के गांव, शहरों की परंपरा का हिस्सा है। कार्तिक माह में सुबह का स्नान और शिवजी पर जल चढ़ाने की परंपरा रही है।

आज से गांवों के घाटों में मेले का आयोजन शुरू हो जाता है। उन्होंने कहा कि आज प्रकाश पर्व का शुभ दिन भी है। गुरुनानक जी की जयंती है जिनका छत्तीसगढ़ से पुराना नाता रहा है। उनके जुड़ाव के स्थल महासमुंद जिले के गढ़फुलझर को हमने पर्यटन स्थल के रूप में भी विकसित करने का निर्णय लिया है।