Home राज्य छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ में फिर ठंडी बढ़ी, 6 डिग्री तक गिरा तापमान

छत्तीसगढ़ में फिर ठंडी बढ़ी, 6 डिग्री तक गिरा तापमान

4

रायपुर। कुछ दिनों की गर्मी के बाद छत्तीसगढ़ में फिर से ठंडी बढ़ गई है। उत्तर के पर्वतीय क्षेत्रों से आ रही ठंडी हवाओं के प्रभाव से पिछले दो दिनों से प्रदेश के तापमान में गिरावट जारी है। बीते 24 घंटे में प्रदेश का न्यूनतम तापमान एक से चार डिग्री सेल्सियस तक कम हुआ। इसकी वजह से सरगुजा और बिलासपुर संभागों में तीखी शीतलहर लौट आई है।

मौसम विज्ञान केंद्र से गुरुवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक सरगुजा संभाग का जशपुर प्रदेश का सबसे ठंडा स्थान बना हुआ है। कृषि विज्ञान केंद्र जशपुर में तापमान 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है। वहां बुधवार को न्यूनतम तापमान 9.2 डिग्री दर्ज हुआ था। कोरिया जिले के सलका में बुधवार को न्यूनतम तापमान 10.5 डिग्री था लेकिन गुरुवार को यह 4.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बलरामपुर का तापमान 5 डिग्री सेल्सियस है। सरगुजा के मुख्यालय अम्बिकापुर में 5.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। यह जनवरी के सामान्य तापमान से बहुत कम है।

मौसम वैज्ञानियों के अनुसार उत्तर से आ रही ठंढी और शुष्क हवाओं से प्रदेश के तापमान में गिरावट आ रही है। हालांकि बस्तर संभाग के जिलों पर इस हवा का असर कम है। शहरों का तापमान सामान्य के आसपास आ गया है। सरगुजा संभाग में शीतलहर जैसी स्थिति है। वहां मध्यम से घने स्तर तक के कोहरे का असर भी दिखेगा। मौसम विभाग का अनुमान है कि एक-दो दिन ठंढ बढ़ेगी।