Home राज्य छत्तीसगढ़ अंबिकापुर में रुकी ठंडी हवा, कई इलाकों में बारिश की संभावना

अंबिकापुर में रुकी ठंडी हवा, कई इलाकों में बारिश की संभावना

11
बारिश की संभावना

रायपुर। मानसून की वापसी का इशारा करने वाली उत्तरी-उत्तरपूर्वी हवा अंबिकापुर तक पहुंच गई, लेकिन पिछले 24 घंटे से वहां से आगे नहीं बढ़ी है। इस वजह से मानसून की विदाई भी सरगुजा में ही रुक गई है। सिर्फ उस हिस्से को छोड़कर प्रदेश में मानसून की गतिविधियां अब भी जारी हैं। रविवार को भी राजधानी में बूंदाबांदी हुई तथा बस्तर में कुछ जगह बौछारें पड़ीं। मौसम सोमवार को भी ऐसा ही रहने के आसार हैं, यानी राजधानी समेत कई जगह हल्की वर्षा हो सकती है।

छत्तीसगढ़ के उत्तरी हिस्से से मानसून की वापसी शुरू होने की सामान्य औसत तारीख 10 अक्टूबर है और बस्तर से यह 15 अक्टूबर तक लौट जाता है। इस तरह मानसून की लौटती हवा को उत्तर से दक्षिण तक पहुंचने मंे पांच दिन का वक्त लगता है। इस बात की संभावना ज्यादा है कि भले ही उत्तरी हवाएं पिछले 24 घंटे से थमी हुई हैं, लेकिन इसके आगे बढ़ने की अनुकूल परिस्थितियां बन रही हैं और अगले एक-दो दिन में प्रदेश के कुछ अन्य हिस्सों से उसकी वापसी हो जाएगी।

बस्तर क्षेत्र में ज्यादा बारिश

मौसम विज्ञानियों के अनुसार पिछले 24 घंटे के दौरान दक्षिण छत्तीसगढ़ में सुकमा, बस्तर, जगदलपुर, कटेकल्याण, नारायणपुर में 10-10 मिमी वर्षा हुई। कुछ अन्य जगहों पर भी हल्की बूंदाबांदी हुई। सोमवार को भी प्रदेश में कहीं-कहीं पर हल्की बारिश होने की संभावना है।