Home राज्य छत्तीसगढ़ रायपुर समेत प्रदेश के कई हिस्सों में बढ़ी ठंडी, मैनपाट में जमकर...

रायपुर समेत प्रदेश के कई हिस्सों में बढ़ी ठंडी, मैनपाट में जमकर गिरा पाला

18
रायपुर समेत प्रदेश के कई हिस्सों में बढ़ी ठंडी, मैनपाट में जमकर गिरा पाला

रायपुर/अंबिकापुर। रायपुर समेत प्रदेश के कई हिस्सों में फिर ठंडी बढ़ गई है। वहीं, उत्तर छत्तीसगढ़ के मैनपाट में जमकर पाला गिरा है। यहां का न्यूनतम तापमान पांच डिग्री के करीब पहुंच गया है। रविवार सुबह मैनपाट के रोपाखार सहित अन्य इलाके में मैदान, पुआल के ढेरों में बर्फ के समान सफेद चादर बिछी नजर आई। इधर संभाग मुख्यालय अंबिकापुर में भी पारा सात डिग्री के करीब पहुंच गया है। 24 घंटे में न्यूनतम तापमान में करीब एक डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है।

लालपुर मौसम केंद्र के वैज्ञानिकों ने पहले से ही इस बात की संभावना जताई थी कि चक्रवात का असर समाप्त होते ही कड़ाके की ठंड पड़ेगी और अनुमान सही भी हुआ। मौसम साफ होने के बाद ठंड के सरगुजिया तेवर से लोग सिहर उठे हैं।

लगातार तापमान में हो रही गिरावट के बीच मैनपाट क्षेत्र में इस सीजन में पहली बार पाला पड़ा। यहां आज सुबह बर्फ के समान पाला जमा नजर आया। लोग इसका जमकर आनंद उठाते नजर आए। चूंकि आज रविवार है इसलिए आज मैनपाट में भी पर्यटकों की खासी भीड़ उमड़ेगी।

ठंडी हवाओं ने बढ़ा दी सर्दी

अंबिकापुर के मौसम विज्ञानी एएम भट्ट के अनुसार अगले 24 से 48 घंटे के दौरान तापमान में गिरावट की संभावना है, हालांकि विक्षोभ का असर होने से बादल भी आएंगे लेकिन उत्तरी दिशा से ठंडी हवाओं का प्रवाह बाधित नहीं होगा इस कारण से तापमान में ज्यादा बढ़ोतरी होने की संभावना नहीं है।