Home राज्य छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ के कई शहरों में फिर बढ़ी ठंड, इसलिए बदल रहा मौसम

छत्तीसगढ़ के कई शहरों में फिर बढ़ी ठंड, इसलिए बदल रहा मौसम

89
फिर बढ़ी ठंड

रायपुर। छत्तीसगढ़ में उत्तर भारत से ठंडी हवा आने के कारण कई हिस्सों में फिर ठंड बढ़ गई है। इससे दिन व रात का तापमान सामान्य से 4 से 6 डिग्री तक कम हो गया है। पिछले 24 घंटे में न्यूनतम तापमान 1 से 5.6 डिग्री तक गिरा है। मौसम विभाग के अनुसार राजधानी समेत राज्य के ज्यादातर इलाकों में रात में गिरावट आई है। इससे प्रदेश में कड़ाके की ठंड की वापसी हो गई है। बलरामपुर, पेंड्रारोड, मैनपाट, जशपुर, कोरिया में शीतलहर चल रही है। दुर्ग व अंबिकापुर में भी शीतलहर जैसी स्थिति है।

लालपुर मौसम केंद्र के अनुसार प्रदेश में सबसे कम तापमान बलरामपुर मंे 5.2 डिग्री दर्ज किया गया। पेंड्रारोड में भी न्यूनतम तापमान 7.2, जशपुर में 6.9, कोरिया में 6.7, अंबिकापुर में 7.3 डिग्री रिकार्ड किया गया। हवा की दिशा बदलने से शुक्रवार से ठंड की वापसी हुई है। राजधानी में शनिवार को न्यूनतम तापमान 13 डिग्री रहा, जो सामान्य से 3 डिग्री कम है। शुक्रवार की तुलना में यह एक डिग्री कम रहा। वहीं दिन का तापमान 27.6 डिग्री रहा। यह तापमान भी सामान्य से 3 डिग्री कम है। लाभांडी में न्यूनतम तापमान 9.5 डिग्री जबकि माना में 13 डिग्री रहा।

मौसम विज्ञान केंद्र लालपुर के मौसम विज्ञानियों के अनुसार प्रदेश में उत्तर भारत से हवा आ रही है। इस वजह से ठंड बढ़ी है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार अभी जो ठंडी हवा आ रही है, उसकी गति कुछ कम है। इस कारण दिन व रात के तापमान में विशेष परिवर्तन नहीं होगा। हालांकि रविवार से दिन व रात के तापमान में कुछ वृद्धि हो सकती है। इसके बावजूद मौसम खुला रहेगा। आसमान पर बादल नहीं रहेंगे।