Home राज्य छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ में बढ़ने लगी ठंड, मैदानी क्षेत्रों में भी रात का पारा...

छत्तीसगढ़ में बढ़ने लगी ठंड, मैदानी क्षेत्रों में भी रात का पारा गिरा

75
ठंड

रायपुर। दक्षिण भारत में लगातार हो रही बारिश का असर कम होने के तीन दिन के भीतर छत्तीसगढ़ का बड़ा इलाका जोरदार ठंड की चपेट में आ गया है। उत्तर से आने वाली ठंडी हवा के असर से सरगुजा और बिलासपुर के वनक्षेत्रों में तापमान गिरकर 8 डिग्री के करीब पहुंच गया है।

बिलासपुर, रायपुर और दुर्ग संभाग के मैदानी इलाकों में भी रात का तापमान 13 डिग्री के आसपास है। शनिवार की तुलना में रविवार को न्यूनतम तापमान में एक डिग्री की और कमी आई है। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार अगले कुछ दिन तक प्रदेश में अच्छी ठंड पड़ेगी। अभी शीतलहर जैसी स्थिति कहीं भी नहीं है।

प्रदेश में उत्तर से शुष्क हवा आ रही है, जो पहले उत्तरी छत्तीसगढ़ में पहुंच रही है, इसलिए वहां ठंड अचानक बढ़ गई है। प्रदेश का बड़ा हिस्सा कड़ाके की सर्दी की ओर बढ़ रहा है, तो दूसरी ओर बस्तर में तापमान अब भी सामान्य से अधिक है।

जगदलपुर में रविवार को सुबह साढ़े 5 बजे तापमान 15.9 डिग्री दर्ज किया गया। यह सामान्य से 3.8 डिग्री अधिक है। हालांकि विशेषज्ञों के अनुसार एक-दो दिन में हवा की नमी खत्म होने से बस्तर में भी रात का तापमान सामान्य तक पहुंचेगा, यानी 11-12 डिग्री तक हो जाएगा।