Home राज्य छत्तीसगढ़ ठंड का सिस्टम कमजोर, रात का पारा चढ़ा… प्रदेश में आज सुबह...

ठंड का सिस्टम कमजोर, रात का पारा चढ़ा… प्रदेश में आज सुबह से बादल छाए

15
ठंड

रायपुर। प्रदेश भर में एक बार फिर ठंड का सिस्टम टूट गया है और ठंडी कम हो गई है। उत्तर भारत से आ रही ठंडी हवा कमजोर पड़ गई है। अभी तक प्रदेश में छह से आठ किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल रही थी, यह रफ्तार अब दो किमी प्रति घंटे हो गई है। शनिवार को उत्तर प्रदेश के ऊपर एक ऊपरी हवा का चक्रवाती घेरा बनने के कारण प्रदेश में तापमान ऊपर हो गया है। इसकी वजह से अब तापमान में अचानक विशेष गिरावट नहीं होगी । अगले कुछ दिनों तक न्यूनतम तापमान में हल्की गिरावट धीरे-धीरे होगी।

रायपुर में अधिकतम तापमान 29.2 डिग्री सेल्सियस रहा, जो कि सामान्य से एक डिग्री ऊपर रहा। इसी तरह न्यूनतम तापमान में बढ़ोत्तरी हुई है। यह 18.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ है जो कि एक दिन पहले 16.3 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ था। न्यूनतम तापमान यानी रात में भी पारा पांच डिग्री के ऊपर चला गया है।

प्रदेश के दूसरे इलाकों में भी बढ़ा न्यूनतम तापमान

प्रदेश के रायपुर, माना एयरपोर्ट, बस्तर, दुर्ग संभागों में उल्लेखनीय बढ़ोत्तरी हुई है। खासकर बिलासपुर और सरगुजा संभागों में विशेष परिवर्तन नहीं हुआ है। रायपुर संभाग में सामान्य से चिन्हांकित अधिक, बिलासपुर, सरगुजा और दुर्ग संभागों में सामान्य से उल्लेखित अधिक और बस्तर संभाग में सामान्य से अधिक तापमान रहा। प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान 13.6 डिग्री सेल्सियस अंबिकापुर में रिकार्ड हुआ है।