Home राज्य छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ में अचानक बढ़ी ठंड, कई शहरों में शीतलहर, पहाड़ों में पारा...

छत्तीसगढ़ में अचानक बढ़ी ठंड, कई शहरों में शीतलहर, पहाड़ों में पारा गिरा

36
छत्तीसगढ़ में अचानक बढ़ी ठंड, कई शहरों में शीतलहर, पहाड़ों में पारा गिरा

रायपुर। छत्तीसगढ़ में अचानक ठंड बढ़ गई है। यह सर्द हवा पिछले 24 घंटे में शीतलहर में तब्दील हो गई है। प्रदेश में दिसंबर में शीतलहर के हालात बनते हैं, जो नवंबर में ही बन गए हैं। शनिवार रात कोरिया में तापमान 10 डिग्री से नीचे उतर गया। जशपुर और पंडरापाठ में भी रविवार की रात सर्द रही। उत्तरी छत्तीसगढ़ के जंगल-पहाड़ों और चिल्फी घाट में भी तापमान 10 डिग्री से नीचे चला गया है। इसका असर प्रदेश के मैदानी इलाकों में भी पड़ा है। मौसम विभाग के ने मंगलवार को भी रात के तापमान में हल्की गिरावट और प्रदेश में ठंड बढ़ने के आसार जताए हैं।

उत्तर छत्तीसगढ़ यानी सरगुजा और बिलासपुर संभाग का बड़ा हिस्सा उत्तर भारत से आने वाले ठंडी हवा की चपेट में है। इसलिए वहां ज्यादा ठंड पड़ रहा है। जंगल-पहाड़ों की वजह से बस्तर में नारायणपुर, दंतेवाड़ा, बीजापुर और सुकमा में भी ठीक-ठाक ठंड है। पिछले 24 घंटे में प्रदेश के विभिन्न इलाकों में न्यूनतम तापमान ढाई डिग्री तक गिरा है।

ज्यादातर जगह अधिकतम तापमान भी सामान्य से 1 से 4 डिग्री तक कम है। पेंड्रारोड में न्यूनतम तापमान सामान्य से 4 डिग्री कम रहकर 10.6 डिग्री पर रुका। बिलासपुर में न्यूनतम तापमान 13 डिग्री रहा, जो सामान्य से 4 डिग्री ही कम है। अंबिकापुर में रात का पारा 10.6 डिग्री रिकार्ड किया गया, जो सामान्य से 3 डिग्री कम है। सरगुजा व बिलासपुर के कई इलाकों में न्यूनतम तापमान में 2 डिग्री तक गिरावट हुई है।