Home रायपुर संभाग गरियाबंद कलेक्टर ने पुलिस अधीक्षक और जिला पंचायत सीईओ के साथ किया धान उपार्जन...

कलेक्टर ने पुलिस अधीक्षक और जिला पंचायत सीईओ के साथ किया धान उपार्जन केन्द्रों का औचक निरीक्षण

34
कलेक्टर ने पुलिस अधीक्षक और जिला पंचायत सीईओ के साथ किया धान उपार्जन केन्द्रों का औचक निरीक्षण

पोंड, पाण्डुका, कोमा और अकलवारा धान उपार्जन केन्द्रों में धान खरीदी व्यवस्था की स्थिति संतोषजनक
विजय साहू
गरियाबंद ।
कलेक्टर श्याम धावड़े ने आज पुलिस अधीक्षक एमआर आहिरे और जिला सीईओ आरके खुटे के साथ विकासखण्ड छुरा के ग्राम पोंड, पाण्डुका, कोमा और अकलवारा स्थित धान उपार्जन केन्द्रों का औचक निरीक्षण किया। कलेेेक्टर ने धान उपार्जन केन्द्रों में किसानों से धान खरीदी व्यवस्था के संबंध में चर्चा की। कलेक्टर के पूछने पर किसानों ने बताया कि उन्हें धान बिक्री में कोई समस्या नहीं आ रही है। धान खरीदी केन्द्रों में पहले से तौलाये गये धान बोरियों में से रेण्डमली एक-दो बोरे को कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक के समक्ष पुनः इलेक्ट्राॅनिक तौल मशीन में तौल कर दिखाया गया, बोरियों में सही मात्रा में धान पाया गया।

कलेक्टर श्री धावड़े ने उपार्जन केन्द्रों में धान खरीदी केन्द्र प्रभारी से धान खरीदी की मात्रा, उठाव और क्रय धान के विभिन्न किस्मों के बारे में जानकारी ली। पोंड में बताया गया कि अब तक 38 हजार 640 क्विंटल धान की खरीदी की जा चुकी है, जिसमें से 29 हजार क्विंटल धान का उठाव हो चुका है। इसी प्रकार पाण्डुका उपार्जन केन्द्र में खरीदे गये 41 हजार 528 क्विंटल में धान में से 27 हजार 850 क्विंटल धान का उठाव, कोमा में खरीदे गये 28 हजार क्विंटल धान में से 20 हजार क्विंटल धान का उठाव और अकलवारा धान उपार्जन केन्द्र में 20 हजार 172 क्विंटल क्रय किये गये धान में से 15 हजार क्विंटल धान का उठाव होने की जानकारी दी गई।

उक्त सभी केन्द्रों में धान खरीदी की व्यवस्था संतोषजनक पायी गई। केन्द्रों में बारदानों की कुछ कमी बताते हुए धान खरीदी प्रभारियों द्वारा यह जानकारी दी गई थी, जल्द ही बारदाना केन्द्र में पहुंच जायेगा। कलेक्टर ने धान उपार्जन केन्द्रों से धान के परिवहन हेतु संबंधित अधिकारी को निर्देशित किया है।