Home राज्य छत्तीसगढ़ कलेक्टर ने मतदान अधिकारियों के प्रशिक्षण का लिया जायजा, मतदान अधिकारियों को...

कलेक्टर ने मतदान अधिकारियों के प्रशिक्षण का लिया जायजा, मतदान अधिकारियों को दिया मार्गदर्शन

22
कलेक्टर ने मतदान अधिकारियों के प्रशिक्षण का लिया जायजा, मतदान अधिकारियों को दिया मार्गदर्शन

बालोद। लोकसभा निर्वाचन 2019 को जिले में स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने पीठासीन अधिकारियों और मतदान अधिकारी क्रमांक-1 का प्रशिक्षण शासकीय घनश्याम सिंह गुप्त स्नातकोत्तर महाविद्यालय में आयोजित हुआ। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती रानू साहू ने मतदान अधिकारियों के प्रशिक्षण का जायजा लिया और निष्पक्ष व शांतिपूर्ण निर्वाचन के लिए उन्हें मार्गदर्शन दिया।

प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनरों द्वारा पीठासीन अधिकारी और मतदान अधिकारी क्रमांक-1 के कर्तव्य एवं दायित्वों से अवगत कराया गया। प्रशिक्षण में मतदान सामग्री प्राप्त करना, ईव्हीएम-कंट्रोल यूनिट, बैलेट यूनिट, व्हीव्हीपैट मशीन, लेखन सामग्री, मतदान के एक दिन पूर्व की तैयारी, मतदान केन्द्र की व्यवस्था, मतदान के दिन मतदान प्रारंभ के पूर्व की तैयारी, माॅकपोल का आयोजन, ईव्हीएम मशीन को वास्तविक मतदान के लिए तैयार करना, नियत समय पर मतदान प्रारंभ करना, मतदान केन्द्र में प्रवेश के लिए अधिकृत व्यक्ति, प्रत्येक दो-दो घंटे में डाले गए मतों की संख्यात्मक जानकारी जोनल आफिसर को देना तथा पीठासीन अधिकारी की डायरी आदि की जानकारी विस्तारपूर्वक दी गई।

प्रशिक्षण में पीठासीन अधिकारियों तथा मतदान अधिकारी क्रमांक-1 को ‘‘सी-टाॅप्पस‘‘ एप्प का भी प्रशिक्षण दिया गया। इस अवसर पर अपर कलेक्टर एके वाजपेयी, एसडीएम हरेश मण्डावी मौजूद थे।