Home राज्य छत्तीसगढ़ रायपुर को स्वच्छ बनाने की स्पर्धा शुरू, इतने संस्थानों को मिलेगा पुरस्कार

रायपुर को स्वच्छ बनाने की स्पर्धा शुरू, इतने संस्थानों को मिलेगा पुरस्कार

43
रायपुर को स्वच्छ

रायपुर। राजधानी को स्वच्छता में नंबर-01 बनाने के लिए नगर निगम ने मुहिम तेज कर दी है। इसके लिए व्यावसायिक संस्थान, रहवासी क्षेत्र, सरकारी दफ्तरों के बीच स्वच्छता स्पर्धा शुरू कर दी गई है, जिसमें 10 कैटेगरी तय की गई है। हर कैटेगरी में श्रेष्ठ तीन-तीन संस्थान चुने जाएंगे और इस तरह 30 संस्थानों के बीच अंतिम मुकाबला होगा और उनमें से हर कैटेगरी के लिए एक-एक श्रेष्ठ संस्थान को चुनकर उन्हें निगम की ओर से स्वच्छ संस्थान का अवार्ड दिया जाएगा।

रायपुर ने 2021 के स्वच्छता सर्वेक्षण में देश में छठवां स्थान हासिल किया है। रायपुर की नजर अब टॉप-3 में है। इसीलिए निगम अब पूरी मुश्तैदी से सर्वेक्षण में जुट गया है। इसी के तहत यह स्पर्धा शुरू की गई है। निगमायुक्त प्रभात मलिक और अपर अपर आयुक्त सुनील चंद्रवंशी ने बताया कि महापौर एजाज ढेबर के निर्देश पर सफाई के लिए 10 श्रेणियां बनाई गई है। बाजार, होटल, रेस्टोरेंट, मैरिज हॉल, शासकीय कार्यालय, हॉस्पिटल, रहवासी संघ, विद्यालय और वार्ड की श्रेणियां शामिल की गई है।

स्वच्छतम मैरिज हॉल श्रेणी में सभी मैरिज हॉलों को सफाई रखने के लिए प्रेरित किया जाएगा। वहां प्रसाधनों की उपलब्धता, दिव्यांगों के लिए प्रसाधनों की व्यवस्था, कर्मचारियों का स्वास्थ्य और उनकी स्वच्छता, निगम द्वारा जारी लाइसेंस, पेयजल की व्यवस्था, प्रसाधनों का संकेत सूचक की व्यवस्था, कचरा संग्रहण की व्यवस्था, गीले कचरे का निपटान, नालियों की नियमित साफ सफाई और थोक कचरा अपशिष्ट प्रबंधन जैसे मानदंड तय किए गए हैं।